अर्थतंत्र

मारुति के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर के खिलाफ मामला दर्ज, पीएनबी के साथ 110 करोड़ का फ्रॉड का आरोप 

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। खट्टर और उनकी कंपनी कारनेशन ने पंजाब नेशनल बैंक से 110 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था, जिसे चुकाया नहीं गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के पूर्व एमडी जगदीश खट्टर पर धोखाधड़ी के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। दरअसल जगदीश खट्टर पर पंजाब नेशनल बैंक से 110 करोड़ रुपए कर्ज लेकर वापस नहीं करने के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है। इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। बैंक ने खट्टर के खिलाफ सीबीआई में शिकायत दर्ज कराई थी जिसके बाद खट्टर और उनकी कंपनी पर केस दर्ज किया गया है।

Published: undefined

2007 में छोड़ी थी मारुति

जगदीश खट्टर ने 2007 में मारुति के प्रबंध निदेशक पद से इस्तीफा दिया था। उसके एक साल बाद उन्होंने कारनेशन की स्थापना की थी, जो कि गाड़ियों की सर्विस और पुरानी गाड़ियों के खरीदने-बेचने के कारोबार में है।

Published: undefined

सीबीआई ने जो मामला दर्ज किया है उसमें पीएनबी ने कहा है कि खट्टर और उनकी सहयोगी कंपनियों--खट्टर ऑटो इंडिया, कारनेशन रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड और कारनेशन इंश्योरेंस ब्रोकिंग ने 170 करोड़ रुपये के लोन का आवेदन किया था, जिसको बैंक ने अपनी मंजूरी दी थी। इसके बाद बैंक ने इन तीनों कंपनियों को 10 करोड़ रुपये का एक और लोन दिया था। हालांकि इसका भुगतान खट्टर और उनकी कंपनियों ने बैंक को नहीं किया।

Published: undefined

इसके अलावा बैंक द्वारा खरीदे गए सामान को भी खट्टर ने बैंक की मंजूरी के बिना बेच दिया, जो एक तरह से धोखाधड़ी है। इससे बैंक को काफी नुकसान हुआ है। बैंक की तरफ से किए गए फॉरेंसिक ऑडिट में पता चला है कि इन लोगों ने 6692.48 लाख की फिक्सड संपत्तिको मात्र 455.89 लाख रुपये में बेच दिया था। यह संपत्ति को बैंक के पास कंपनी ने गिरवी रखा था।

Published: undefined

इस धोखाधड़ी में बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत भी सामने आई है। ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ भी बैंक कार्रवाई करने जा रहा है। पीएनबी ने 17 अक्तूबर को सीबीआई के पास मामला दर्ज किया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined