अर्थतंत्र

एंटिगुआ के PM ने मेहुल चोकसी को बताया धूर्त, कहा- पूछताछ करें भारतीय एजेंसियां

एंटिगुआ और बारबूडा के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने कहा है कि पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को भारत तब प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा, जब उसकी याचिकाओं का निपटारा हो जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

एंटिगुआ और बारबूडा के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने कहा है कि पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को भारत तब प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा, जब उसकी याचिकाओं का निपटारा हो जाएगा। ब्राउन ने भारत के सरकारी प्रसारणकर्ता डीडी न्यूज से कहा, “हम कानून को मानने वाले एक देश हैं, और मामला न्यायपालिका के समक्ष है।”

Published: 26 Sep 2019, 10:47 AM IST

एंटिगुआ के प्रधानमंत्री ने चोकसी को धूर्त करार देते हुए कहा, “उसने (चोकसी) कई याचिकाएं दाखिल कर रखी हैं। और जबतक उसकी याचिकाएं निपट नहीं जातीं, हम कुछ नहीं कर सकते।” उन्होंने कहा, “एंटिगुआ बारबूडा को उससे कोई लाभ नहीं है।” प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारतीय अधिकारी उससे पूछताछ करने के लिए स्वतंत्र हैं।

Published: 26 Sep 2019, 10:47 AM IST

गौरतलब है कि चोकसी और उसका भांजा नीरव मोदी साल भर पहले देश छोड़कर भाग गए थे। दोनों 13,500 करोड़ रुपए के पीएनबी धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी हैं। चोकसी को एंटिगुआ और बारबूडा ने इस साल के प्रारंभ में नागरिकता दे दी थी।

Published: 26 Sep 2019, 10:47 AM IST

बता दें, इंटरपोल ने दो अरब डॉलर के पीएनबी घोटाला मामले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी के सौतेले भाई नेहल मोदी के खिलाफ इसी रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) धनशोधन मामले की जांच कर रहा है। कहा जाता है कि नेहल मोदी अमेरिका में है और मुंबई की एक अदालत ने उसके खिलाफ दो गैर-जमानती वारंट जारी किए हैं। ईडी के अनुसार नेहल मोदी 48 वर्षीय नीरव मोदी और एक अन्य आरोपी मेहुल चोकसी का निवेश सलाहकार था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 26 Sep 2019, 10:47 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 26 Sep 2019, 10:47 AM IST