अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: PNB कल बदलेगा ATM से पैसे निकालने के नियम और FPI के जरिए नबंवर में हुआ रिकॉर्ड निवेश

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद अब देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदलाव किया है और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने नवंबर में भारतीय बाजार में 62,951 करोड़ रु का निवेश किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

PNB खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, बदल जाएगा ATM से कैश निकालने का नियम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद अब देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदलाव किया है। नए बदलाव के बाद 1 दिसंबर 2020 से पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों के लिए एटीएम से कैश निकालने का नियम पूरी तरह से बदल जाएगा। 1 दिसंबर से ATM से कैश निकालने के लिए ग्राहकों को वन टाइम पासवर्ड की जरूरत होगी। बिना ओटीपी के पीएनबी के खाताधारक एटीएम से कैश नहीं निकाल सकेंगे। पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम से कैश निकासी को और सुरक्षित और सेफ बनाने के लिए ओटीपी बेस्ट ट्रांजैक्शन सुविधा की शुरुआत की है। नए नियम के मुताबिक जिसे लेकर 1 दिसंबर से ATM से कैश निकासी के नियम में बदलाव किया गया है। नया नियम बेहद सिक्योर होगा, जिसमें पीएनबी खाताधारकों को एटीएम से कैश निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) की जरूरत होगी। इस ओटीपी बेस्ड कैश विड्रॉल सुविधा के तहत बिना ओटीपी के आप एटीएम से कैश नहीं निकाल सकेंगे।

FPI के जरिए नबंवर में हुआ रिकॉर्ड निवेश

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने नवंबर में निवेश का एक बार फिर से रिकॉर्ड बना है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने नवंबर में भारतीय बाजार में 62,951 करोड़ रु का निवेश किया है। ये निवेश उन्होंने 3 से 27 नवंबर तक की अवधि में किया है। एफपीआई नवंबर में लगातार दूसरे महीने भारतीय बाजारों में शुद्ध निवेशक बने रहे। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड ने जब से एफपीआई के आंकड़े उपलब्ध कराने शुरू किए हैं तब से इक्विटी सेगमेंट में किया गया ये सर्वाधिक निवेश है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एफपीआई ने नवंबर में शेयरों में शुद्ध रूप से 60,358 करोड़ रुपये का निवेश किया है। 62,951 करोड़ रु के कुल निवेश में से 60,358 करोड़ रु इक्विटी बाजार में निवेश किए गए हैं, जबकि बाकी 2593 करोड़ रु का निवेश डेब्ट सेगमेंट में किया गया है। अक्टूबर में भारतीय बाजारों में एफपीआई ने 22,033 करोड़ रुपये का कारोबार किया था।

जबरा ने इतने रुपये का ट्र वायरलेस ईयरबड्स भारत में किया लॉन्च

डेनमार्क बेस्ड वियरेबल ब्रांड जबरा ने सोमवार को भारत में अपने ट्र वायरलेस ईयरबड्स जबरा एलिट 85टी को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 18,999 रुपये रखी गई है। कंपनी के मुताबिक, जबरा एलिट 85टी को छह माइक्रोफोन (हर कान में तीन-तीन, दो-दो बाहर की तरफ और एक-एक अंदर की तरफ) के साथ पेश किया गया है, जिससे यूजर के साथ ही दूसरी तरफ के इंसान को भी शानदार कॉल क्वॉलिटी मिलेगी। कंपनी ने अपने एक बयान में कहा, "ईयरबड्स में डुअल चिपसेट के होने से बेहतर एएनसी (एक्टिव न्वाइज कैंसिलेशन) के साथ शानदार ऑप्टिमल साउंड प्रोसेसिंग की सुविधा मिलेगी। इस एएनसी की मदद से आप बाहर के शोर-शराबे से परेशान नहीं होंगे।"

चार दिनों से जारी पेट्रोल, डीजल की महंगाई पर लगा ब्रेक

पेट्रोल और डीजल के दाम में बीते चार दिनों से जारी वृद्धि का सिलसिला एक बार फिर थम गया है। तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी नरमी देखी जा रही है। बाजार के जानकार बताते हैं कि कच्चे तेल में नरमी राहत की खबर है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट से पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी घट सकती हैं। हालांकि नवंबर में कच्चे तेल के दाम में काफी वृद्धि हो चुकी है, इसलिए पेट्रोल और डीजल के दाम में तत्काल गिरावट की संभावना नहीं है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें सोमवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 82.34 रुपये, 83.87 रुपये, 89.02 रुपये और 85.31 रुपये प्रति लीटर पर बनी रही।

ब्रिटेन ने सितंबर 2021 से हुआवेई 5जी टेलीकॉम पर लगाया प्रतिबंध

ब्रिटेन सरकार ने सोमवार को घोषणा की है कि चीनी टेक्नॉलॉजी दिग्गज हुआवेई सितंबर 2021 से देश में अपने 5जी उपकरण स्थापित नहीं कर पाएगी। डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग ने कहा कि अपने पहले के फैसले के अनुसार, यूके कैरियर्स अब सितंबर 2021 से हुआवेई उपकरण देश में स्थापित नहीं कर पाएंगे। सीएनईटी की रिपोर्ट के अनुसार, यूके सरकार ने एक रोडमैप तैयार किया है जिसके तहत 2027 तक देश के 5जी नेटवर्क से हुआवेई समेत सभी 'उच्च जोखिम वाले विक्रेताओं' द्वारा बनाए गए सभी दूरसंचार उपकरणों को हटा दिए जाएंगे। इस साल जुलाई में यूके सरकार ने अगले साल से 5जी के लिए नए हुआवेई किट की खरीद पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी और कहा था कि 2027 के अंत तक इसके उपकरण 5जी नेटवर्क से पूरी तरह से हटा दिए जाएंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined