अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में व्यवसाय का नाम बदला, पर मतलब हो गया कुछ और, अल्ट्रोज का नया वेरिएंट लॉन्च

अडानी समूह ने ऑस्ट्रेलिया में अपने कारोबार का नाम ब्रेवस माइनिंग एंड रिसोर्सेज रखा है। टाटा मोटर्स ने अपने प्रीमियर हैचबैक टाटा अल्ट्रोज का एक्सएम प्लस वेरिएंट लॉन्च कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में अपने व्यवसाय का नाम बदला, पर मतलब हो गया कुछ और


अडानी समूह ने ऑस्ट्रेलिया में अपने कारोबार का नाम ब्रेवस माइनिंग एंड रिसोर्सेज रखा है। लेकिन नाम रखने से पहले समूह ने इस शब्द का मतलब नहीं समझा। समूह ने गलती से ब्रेवस का लैटिन अर्थ 'ब्रेव' समझ लिया। एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। अडानी ने अपने ऑस्ट्रेलियाई खनन व्यवसाय, ब्रेवस माइनिंग एंड रिसोर्सेज के लिए एक नया ब्रांड लॉन्च करके ऑस्ट्रेलिया में अपने 10 साल के ऑपरेशन की सालगिरह मनाई। ब्रेवस माइनिंग एंड रिसोर्सेज के सीईओ डेविड बोशॉफ ने कहा कि कारमाइकल प्रोजेक्ट का निर्माण अच्छी तरह से चल रहा था। यह अडानी के खनन व्यवसाय को ऑस्ट्रेलियाई ब्रांड देने का सबसे अच्छा समय था।

डेली मेल ने बताया कि विभिन्न शिक्षाविदों के मुताबिक, लैटिन शब्द 'ब्रेवस' का बहुत गहरा अर्थ है, जो खलनायक, कुटिल और विकृत शब्दों से संबंधित है।

Published: undefined

एप्पल आर्केड में शामिल 'रेंस : बियॉन्ड' और 'ऑल ऑफ यू' गेम


एप्पल ने अपने गेमिंग सर्विस आर्केड में दो गेम्स लॉन्च किए हैं। इनमें से एक डिजिटल डेवलपर द्वारा निर्मित 'रेंस : बियॉन्ड' है और दूसरा अलाइक स्टूडियो द्वारा विकसित 'ऑल ऑफ यू' है। मैकरूमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 'रेंस : बियॉन्ड' मशहूर 'रेंस' सीरीज का चौथा गेम है, जिसे वीडियो गेम डेवलेवर कंपनी नेरियल और डिजिटल ने तैयार किया है।

यह एक रॉक बैंड बेस्ड गेम है, जिसमें प्लेयर्स नाम कमाने के लिए गई कई ग्रहों में जाकर शोज वगैरह करते हैं। वहीं, 'ऑल ऑफ यू' एक पजल बेस्ड एडवेंचर्स गेम है। आर्केड ने हाल ही में आईफोन, आईपैड और एप्पल टीवी में दो और नए गेम जोड़े हैं - ई - लाइन मीडिया द्वारा निर्मित 'बियॉन्ड ब्लू' और एक ईमोश्नल पजल गेम 'ए फोल्ड अपार्ट', जिसे लाइटनिंग गेम्स ने बनाया है।

Published: undefined

एप्पल के मैगसेफ डुओ चार्जर की भारत में कीमत 13,900 रुपये


एप्पल ने कहा है कि उसके मैगसेफ डुओ चार्जर की भारत में कीमत 13,900 रुपये होगी और यह चार्जर जल्द ही उपलब्ध होगा। इस कीमत पर ग्राहकों को एक ऐसा चार्जर मिलेगा, जिससे वे अपना एप्पल वॉच और आईफोन 12 एक साथ चार्ज कर सकेंगे। इस चार्जर के साथ एक मीटर लम्बा यूएसबी-सी लाइटनिंग केबल भी मिलेगा।

एप्पल ने कहा है कि उसके इंडिया स्टोर ऑनलाइन पर से 20वॉट यूएसबी-सी पावर एडॉप्टर अलग से भी खरीदा जा सकता है। मैगसेफ एक नया फीचर है, जो आईफोन 12 मॉडल्स में शरीक किया गया है क्योंकि ये मॉड्ल्स मैग्नेटिक एक्सेसरीज को अपनी पीठ पर चिपका सकते हैं।

Published: undefined

एलजी ने लॉन्च किया 'डब्ल्यू' सीरीज स्मार्टफोन, कीमत 9,490 रुपये से शुरू


दक्षिण कोरिया की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी ने भारतीय बाजार में अपने डब्ल्यू सीरीज के स्मार्टफोन - डब्ल्यू 11, डब्ल्यू 31 और डब्ल्यू 31 प्लस को लॉन्च कर दिया है। कंपनी की ओर से 3जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट वाले डब्ल्यू 11 की कीमत 9,490 रखी गई है। एलजी डब्ल्यू 31 की कीमत 10,990 रखी गई है, जबकि सबसे अधिक मेमोरी वाले डब्ल्यू 31 प्लस को 11,990 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है।

एलजी डब्ल्यू 11 को 6.52 इंच, 20:9 स्क्रीन आस्पेक्ट रेशियो, एचडी प्लस फुल विजन डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है और साथ ही फोन में सामने की ओर 8एमपी का कैमरा भी है। इसके अलावा, डब्ल्यू 11 में 13 एमपी का रियर कैमरा और 2 एमपी का सुपर वाइड एंगल लेंस भी शामिल है।

Published: undefined

टाटा मोटर्स ने अल्ट्रोज का एक्सएम प्लस वेरिएंट लॉन्च किया


प्रमुख ऑटोमोबाइल कम्पनी टाटा मोटर्स ने अपने प्रीमियर हैचबैक टाटा अल्ट्रोज का एक्सएम प्लस वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। कम्पनी के मुताबिक नया वेरिएंट 6.6 लाख (एक्सशोरूम दिल्ली) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। यह कीमत पेट्रोल वर्जन का है।

टाटा मोटर्स ने इस साल की शुरुआत में अल्ट्रोज लॉन्च किया था। एक्सएम प्लस वेरिएंट में 17.78 सेमी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट है और यह एप्पल कार प्ले तथा एंड्रॉयड ऑटो से लैस है।

इस कार को टाटा मोटर्स ने जनवरी 2020 में लॉन्च किया था और इसके साथ कम्पनी ने प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में प्रवेश किया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined