अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अमूल के विज्ञापन में प्याज पर कटाक्ष और अब एडीबी ने घटाया भारत का वृद्धि दर अनुमान

अमूल के विज्ञापन में इस बार भी इसने प्याज की कीमतों पर कटाक्ष करते हुए अपना विज्ञापन ट्विटर पर साझा किया है, जिसने लोगों का ध्यान खींचा है। एडीबी ने भारत के वृद्धि दर अनुमान को संशोधित कर वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए 5.1 फीसदी कर दिया है।

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस 

अमूल के विज्ञापन में प्याज पर कटाक्ष, लोगों ने ली चुटकी

अमूल के विज्ञापन अपनी प्रासंगिकता और रचनात्मकता के लिए जाने जाते हैं। इस बार भी इसने प्याज की कीमतों पर कटाक्ष करते हुए अपना विज्ञापन ट्विटर पर साझा किया है, जिसने लोगों का ध्यान खींचा है। कंपनी द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा किए गए विज्ञापन में अमूल की आइकॉनिक लड़की को तीन प्याज अपने हाथों में उछालते हुए देखा जा सकता है। इसके साथ ही लिखा हुआ है, 'कहो ना प्याज है।' प्याज पर कटाक्ष करते हुए लिखी गई इस लाइन के नीचे ही अमूल ने अपना विज्ञापन पेश करते हुए लिखा, "अमूल, आपको रोना नहीं आएगा।"

Published: undefined

पत्नी संग पारंपरिक पोशाक में नोबेल लेने पहुंचे अभिजीत

रतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत विनायक बनर्जी और उनकी फ्रांसीसी मूल की अमेरिकी पत्नी एस्थर डुफ्लो तथा उनके अमेरिकी सहयोगी माइकल क्रेमर को यहां अर्थशास्त्र के प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जहां समारोह में शामिल हुए बाकी लोग सूट-बूट में नजर आए, वहीं अभिजीत अपनी पत्नी संग पारंपरिक भारतीय पोशाक पहने पहुंचे। अभिजीत इस अवसर पर एक बंदगला और धोती में नजर आए और एस्थर ने इस दौरान एक नीले रंग की साड़ी पहन रखी थी।

Published: undefined

एडीबी ने 2020 के लिए भारत का वृद्धि अनुमान घटाकर 5.1 फीसदी किया

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत के वृद्धि दर अनुमान को संशोधित कर वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए 5.1 फीसदी कर दिया है। इससे पहले एडीबी ने 6.5 फीसदी का अनुमान जाहिर किया था। इसके अलावा, उसने अगले वित्त वर्ष 2020-21 के अनुमान को 7.2 फीसदी से घटाकर 6.5 फीसदी कर दिया। एडीबी ने एक बयान में कहा, "भारत में वृद्धि कम हुई है, ऐसा क्रेडिट की कमी और घरेलू मांग के कमजोर होने से हुआ है।" यह चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक अनुमान के नीचे जाने का एक और संशोधन है।

Published: undefined

पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल स्थायी समिति को भेजा जाए : सीयूटीएस

नीति सलाहकार निकाय सीयूटीएस इंटरनेशनल (कंज्यूमर यूनिटी एंड ट्रस्ट सोसायटी) ने मांग की है कि पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल को आईटी की स्थायी समिति को भेजा जाना चाहिए। गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ने इसके साथ ही इस बिल को सार्वजनिक टिप्पणियों और पर्याप्त जांच के लिए जारी करने की मांग भी की है। एनजीओ का कहना है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि अपवाद एक नियम न बनें, इसके न्यायिक परीक्षण की भी आवश्यकता है। यह विधेयक केंद्र सरकार द्वारा साक्ष्य-आधारित नीतियों के बेहतर लक्ष्यीकरण को सक्षम करने के लिए निजी डेटा या गैर व्यक्तिगत डेटा का इस्तेमाल करने का अधिकार देता है।

Published: undefined

शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 173 अंक ऊपर

देश के शेयर बाजारों में बुधवार को तेजी दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 172.69 अंकों की तेजी के साथ 40,412.57 पर और निफ्टी 53.35 अंकों की तेजी के साथ 11,910.15 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 45.32 अंकों की तेजी के साथ 40,285.20 पर खुला और 172.69 अंकों या 0.43 फीसदी तेजी के साथ 40,412.57 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 40,466.13 के ऊपरी और 40,135.37 के निचले स्तर को छुआ।

सेंसेक्स के 30 में से 20 शेयरों में तेजी रही। एनटीपीसी (2.77 फीसदी), ओएनजीसी (2.28 फीसदी), टेक महिंद्रा (1.97 फीसदी), कोटक बैंक (1.62 फीसदी) व टीसीएस (1.43 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined