अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: आईफोन 12 मिनी कहलाएगा एप्पल का सबसे छोटा फोन और जियो ने किया नया करार

रिलायंस जियो ने पैनासोनिक एवियोनिक्स कारपोरेशन की इकाई एयरोमोबाइल के साथ करार किया है। एप्पल सम्भवत: अगले महीने चार नए आईफोन लॉन्च करेगा और नए रिपोर्ट के मुताबिक उसका सबसे छोटा आईफोन 5.4 इंच डिस्प्ले वाला होगा और एप्पल ने इसे आईफोन 12 मिनी नाम दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

इन फ्लाइट मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए जियो ने एयरोमोबाइल से किया करार


रिलायंस जियो ने पैनासोनिक एवियोनिक्स कारपोरेशन की इकाई एयरोमोबाइल के साथ करार किया है। इस करार के तहत भारत में पहली इन फ्लाइट मोबाइल कनेक्टिविटी सर्विस शुरू की जाएगी, जो जियोपोस्टपेड प्लस यूजर्स के लिए मान्य होगी। जियो ने एक बयान जारी कर कहा है कि इन फ्लाइट सर्विस से विदेश जाने वाले भारतीय यात्रियों को फ्लाइट के दौरान भी व्बाइस और डाटा सर्विस पाने का हक मिलेगा। साथ ही यह सब उन्हें काफी सस्ते दर में मिलेगा।

जियो के इन फ्लाइट पोस्टपेड प्लान्स 499, 699 और 999 रुपये के हैं। इनमें से हर की वैधता 24 घंटे की होगी। यह वैधता फ्लाइट के दौरान पहले कॉल लेने के साथ शुरू हो जाएगी। इसमें 100 मिनट का आउटगोइंग कॉल, 100 एसएमएस और क्रमश: 250एमबी, 500एमबी और 1जीबी तक का डाटा मिलेगा।

Published: undefined

आपके रिकार्डिग को स्वत: ही डिलिट कर देगा एमेजॉन इको


नई एलेक्सा और इको डिवाइस लॉन्च करने के बाद एमेजॉन ने एक अतिरिक्त प्राइवेसी कंट्रोल कंट्रोल लॉन्च किया है। इसके तहत इको डिवाइस स्वत: ही आपके रिकार्डिग्स को डिलिट कर देगा। एलेक्सा प्राइवेसी (एमेजॉन) के निदेशक कार्तिक मित्ता ने कहा, "अब आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका व्हाइस रिकार्डिग सेव किया जाए या नहीं। अगर आप नहीं चुनते हैं तो फिर एलेक्सा आपके अनुरोध पर इसे स्वत: ही डिलिट कर देगा।"

इसके बाद पीछे के सभी सेव किए गए रिकार्डिग भी डिलिट किए जा सकेंगे। रिकार्डिग डिलिट किए जाने के 30 दिनों के बाद भी आप एलेक्सा से अपने रिकार्डिग का ट्रांसक्रिप्ट मांग सकते हैं।

Published: undefined

आईफोन 12 मिनी कहलाएगा एप्पल का सबसे छोटा आईफोन


एप्पल सम्भवत: अगले महीने चार नए आईफोन लॉन्च करेगा और नए रिपोर्ट के मुताबिक उसका सबसे छोटा आईफोन 5.4 इंच डिस्प्ले वाला होगा और एप्पल ने इसे आईफोन 12 मिनी नाम दिया है। आईफोन 12 के सबसे छोटे आकार के आईफोन की जो तस्वीर सामने आई है, उसके मुताबिक इसो मिनी नाम दिया गया है और इसके अलावा 6.7 इंच वाले मॉडल को आईफोन 12 प्रो मैक्स तथा दो 6.1 इंच को मॉडल्स को आईफोन 12 और आईफोन 12 प्रो नाम दिया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल पहली बार अपने किसी फोन के साथ मिनी शब्द का इस्तेमाल कर रहा है। इससे पहले एप्पल ने आईपैड मिनी और आईपॉड मिनी लॉन्च किया था। आईफोन 12 मिनी आकार में आईफोन 11 प्रो से छोटा होगा, जिसका आकार 5.8 इंच का है। सभी चार फोन्स ओलेड डिस्प्ले से लैस होंगे और 5दी को सपोर्ट करेंगे।

Published: undefined

अमेरिका में गूगल पिक्सल 5 128जीबी की कीमत 699 डॉलर : रिपोर्ट


गूगल अपने नए पिक्सल 5 स्मार्टफोन को लॉन्च करने की तैयारी कर चुका है। यह फोन 30 सितम्बर को लॉन्च किया जा सकता है और अमेरिका में इसकी कीमत 699 डॉलर होगी। एप्पल इनसाइडर जॉन प्रोसर के मुताबिक पिक्सल 5 128जीबी स्टोरेज की कीमत पिक्सल 4ए 5जी की तुलना में 200 डॉलर अधिक होगी।

इसके अलावा वोडाफोन जर्मनी की एक लीक में कहा गया है कि पिक्सल 5 की कीमत 630 डॉलर होगी। गूगल पिक्सल में एसडी765जी एसओसी प्रोसेसर लगा है। यह फोन पहली बार किसी 5जी रेडी फोन के साथ डेब्यू कर रहा है। आगामी पिक्सल फोन के 6.67 इंच डिस्प्ले वाला होने का अनुमान है। साथ ही यह वायरलेस चार्जिग सपोर्ट के साथ आएगा।

Published: undefined

हुवेई ने गैलेक्सी जेड फोल्ड2 जैसे फोन का पेटेंट कराया


चीनी स्मार्टफोन निर्माता हुवेई ने सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड2 जैसे फोन का पेटेंट कराया। हुवेई ने इस फोन को मेट एक्स2 नाम दिया है और यह सेकेंड जेनरेशन फोल्डेबल डिवाइस होगा। चीन के सीएनआईपीए के समक्ष पेश किए गए पेटेंट से पता चला है कि इन फोन में एक इनर फोल्डेबल डिस्प्ले है, जिसमें कोई कैमरा नहीं है। हुवई का यह नया फोन इसका प्रीमियम फ्लैगशिप डिवाइस होगा।

यह फोन एक किताब की तरह होगा। ठीक वैसा ही जैसा सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड2 दिखता है। इसमें भी डिस्प्ले कैमरा होल के साथ एक लार्ज सेकेंड्री डिस्प्ले होगा। इस फोन का कैमरा होल पिन के आकार का होगा। इस फोन में किरिन 9000 जैसा शक्तिशाली प्रोसेसर यूज किया गया है और यह अपने पूर्ववर्ती की तरह बराबर स्क्रीन साइज वाला होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined