अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत पर इस वजह से भड़का चीन और कारोबारी विजय माल्या को कोर्ट से बड़ा झटका

भारत द्वारा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के नियम में बदलाव पर चीन भड़क गया है। चीन ने इसे विश्व व्यापार संगठन (WTO) के नियमों के खिलाफ बताया है। भारत सरकार द्वारा भगोड़ा घोषित किए जा चुके कारोबारी विजय माल्या को बड़ा झटका लगा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारत के एफडीआई नियम में सख्ती पर भड़का चीन, बताया WTO सिद्धांतों के खिलाफ

भारत द्वारा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के नियम में बदलाव पर चीन भड़क गया है। चीन ने इसे विश्व व्यापार संगठन (WTO) के नियमों के खिलाफ बताया है। नई दिल्ली स्थित चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि कुछ खास देशों से प्रत्यक्ष विदेश निवेश के लिए भारत के नए नियम डब्ल्यूटीओ के गैर-भेदभाव वाले सिद्धांत का उल्लंघन करते हैं और मुक्त व्यापार की सामान्य प्रवृत्ति के खिलाफ हैं।

अधिकारी ने कहा कि ‘अतिरिक्त बाधाओं’ को लागू करने वाली नई नीति G-20 समूह में निवेश के लिए एक स्वतंत्र, निष्पक्ष, गैर-भेदभावपूर्ण और पारदर्शी वातावरण के लिए बनी आम सहमति के खिलाफ भी है।

Published: 20 Apr 2020, 7:30 PM IST

भारत प्रत्यर्पित किए जाने के आदेश के खिलाफ माल्या की याचिका खारिज

भारत सरकार द्वारा भगोड़ा घोषित किए जा चुके कारोबारी विजय माल्या को बड़ा झटका लगा है। ब्रिटेन की अदालत ने सोमवार को माल्या की वह याचिका खारिज कर दी, जिसमें उसने भारत को प्रत्यर्पित किए जाने के आदेश को चुनौती दी थी। भारत में कई बैंकों से उधार लिए गए 9,000 करोड़ रुपये के वित्तीय अपराधों के लिए विजय माल्या वांछित अपराधी है।

लंदन की हाईकोर्ट ने 2018 के फैसले को बरकरार रखा, जिसमें उसे भारत वापस भेजने का फैसला लिया गया है। अदालत ने माना कि माल्या ने कई सारे गलत तथ्य पेश किए, जिसके कारण उसकी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस का 2012 में पतन हुआ।

Published: 20 Apr 2020, 7:30 PM IST

कोविड-19 : सैमसंग किफायती 5जी फोन्स पेश कर सकती है

दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग नए 5जी स्मार्टफोन्स को लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 महामारी के कारण होने वाले नुकसान से उबरने के लिए शेष वर्ष भर में सस्ते 5जी स्मार्टफोन्स को लॉन्च करने की कंपनी की योजना है। कंपनी पहले ही गैलेक्सी ए51 5जी और गैलेक्सी ए71 5जी के रूप में अपने दो सस्ते किफायती 5जी स्मार्टफोन पेश कर चुकी है।

गिज्मो चाइना की माने तो उम्मीद के अनुसार, जिन देशों में भी 5जी नेटवर्क चल रहे हैं, वहां स्मार्टफोन मेकर कंपनी अपने इन मॉडल्स और अन्य अपकमिंग अफॉर्डेबल 5जी स्मार्टफोन्स को लॉन्च कर सकती है।

Published: 20 Apr 2020, 7:30 PM IST

डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी

घरेलू मुद्रा रुपये में फिर डॉलर के मुकाबले कमजोरी आई है। डॉलर के मुकाबले रुपया सोमवार को पिछले सत्र से पांच पैसे की कमजोरी के साथ 76.45 रुपये प्रति डॉलर पर खुलने के बाद 76.48 रुपये प्रति डॉलर पर बना हुआ था। पिछले सप्ताह 16 अप्रैल को हाजिर में डॉलर के मुकाबले रुपया 76.91 रुपये प्रति डॉलर तक टूट गया था।

हालांकि, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा उठाए गए उपायों से रुपये को सहारा मिला, जिसके बाद बीते सत्र में जोरदार बढ़त के साथ रूपया बंद हुआ था।

Published: 20 Apr 2020, 7:30 PM IST

कोरोना इफेक्ट: भारी उतार-चढ़ाव के बाद सपाट बंद हुए शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी ने बढ़त गंवाई

कोरोना की वजह से लॉकडाउन के बीच सप्ताह के पहले दिन सोमवार को शेयर बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई। सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 468 अंकों की तेजी के साथ 32,056 पर खुला था, लेकिन इसके थोड़ी ही देर में बाजार की तेजी गायब होने लगी। दिन भर शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहा। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 59 अंकों की तेजी के साथ 31648 पर और निफ्टी 5 अंक की गिरावट के साथ 9261.85 पर बंद हुआ।

वैसे सेंसेक्स लगातार तीसरे सत्र में हरे निशान में बंद हुआ है। करीब 1447 शेयरों में तेजी और 1007 शेयरों में गिरावट देखी गई। सुबह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी कारोबार 123 अंक की तेजी के साथ 9,390.20 पर खुला था। हालांकि बाद में इसकी भी तेजी बरकरार नहीं रह पाई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 20 Apr 2020, 7:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 20 Apr 2020, 7:30 PM IST