अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत और चीन की अर्थव्यवस्था पर कोरोनावायरस का कहर, शेयर बाजार गिरावट के रुख के साथ बंद

कोरोनावायरस के प्रभाव के चलते चीन की अर्थव्यवस्था बाधित होगी और कम से कम एक तिमाही के लिए ऐसा होगा। ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर सर्विसिस ने सोमवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना कमजोर ही रहेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोनावायरस के कारण चीन की अर्थव्यवस्था एक तिमाही होगी प्रभावित

कोरोनावायरस के प्रभाव के चलते चीन की अर्थव्यवस्था बाधित होगी और कम से कम एक तिमाही के लिए ऐसा होगा। भारत सहित अन्य एशियाई देशों में इसके प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए सोमवार को एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया में चीन का ग्रीनफील्ड निवेश 2018 में तीन गुना बढ़ा है। साथ ही एशिया का चीन के विदेशी प्रत्यक्ष निवेश में 74 प्रतिशत हिस्सा है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इसलिए चीन की मंदी का असर सिर्फ उसी पर न होकर इस क्षेत्र में भी दिखेगा और इसके नतीजे भारत भी देख सकता है।

Published: undefined

भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना कमजोर : मूडीज

ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर सर्विसिस ने सोमवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना कमजोर ही रहेगी। मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “देश की अर्थव्यवस्था में जैसे ही स्थिरता के संकेत आने शुरू हुए, चीन में कोरोनावायरस का कहर शुरू हो गया। इसलिए भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार के आसार कम है।” मूडीज ने कहा, “भारतीय अर्थव्यवस्था पिछले दो सालों से लगातार गिर रही है। वर्ष 2019 की तीसरी तिमाही में रियल जीडीपी 4.5 प्रतिशत की दर के साथ बढ़ी है।”

मूडीज ने कहा कि पीएमआई (परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स) डेटा जैसे फ्रीक्वेंसी इंडिकेटर में नवीनतम बढ़त से हुए सुधार से उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था स्थिर हो जाएगी। मूडीज ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था मौजूदा तिमाही में सुरनी शुरू हो सकती है, लेकिन यह सुधार पहले की अपेक्षा धीमा होगा।

Published: undefined

कानपुर में टैनरीज को फिर से बंद करने को कहा गया

उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कानपुर के जाजमऊ क्षेत्र में 248 टैनरियों को बिना कोई कारण बताए अगले आदेश तक 19 फरवरी से उनके संचालन को रोकने का आदेश दिया है। गंगा को प्रदूषित करने के आरोप में 13 महीने की अवधि तक बंद रहे टैनरियों को 20 दिसंबर को केवल दो महीने के लिए उत्पादन शुरू करने की अनुमति दी गई थी। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी एस.बी. फ्रैंकलिन ने कहा कि 19 फरवरी को दो महीने की समय सीमा समाप्त हो रही है।

Published: undefined

एयरटेल ने 10 हजार करोड़ रुपये एजीआर का भुगतान किया

सरकार को पहले एजीआर (एडजस्टेड ग्रौस रेविन्यू) का भुगतान सोमवार को एयरटेल ने किया है। कंपनी ने दूरसंचार विभाग (डीओटी) को 10 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया है। कंपनी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए उसने 10 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया है। इसमें भारती एयरटेल और टेलीनॉर की ओर से 9500 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। टेलीनॉर का मूल कंपनी के साथ विलय हो गया है। साथ ही इसकी सहायक कंपनी भारती हेक्साकोम के लिए 500 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। दूरसंचार विभाग के अनुसार, भारती एयरटेल उसे 35,500 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी।

Published: undefined

लगातार तीसरे दिन शेयर बाजार गिरावट के रुख के साथ बंद

तेल एवं गैस और वित्त क्षेत्र की कंपनी के शेयरों में बिकवाली के बीच सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को लगातार गिरावट के साथ बंद हुए। बीएसई का 30 कंपनियों के शेयरों का सूचकांक सेंसेक्स 202.05 अंक यानी 0.49 प्रतिशत घटकर 41,055.69 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 67.75 अंक यानी 0.56 प्रतिशत टूटकर 12,045.80 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल 19 कंपनियों के शेयर गिरकर बंद हुए। जबकि 11 कंपनियों के शेयर में तेजी का रुख दिखा। सेंसेक्स में शामिल ओएनजीसी, सन फार्मा, एनटीपीसी, बजाज ऑटो और एचडीएफसी के शेयर गिरकर बंद हुए। टाइटन, नेस्ले, टीसीएस, कोटक बैंक और टाटा स्टील के शेयर में उछाल का रुख देखा गया। एशियाई बाजार मिश्रित रुख के साथ बंद हुए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined