अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट और फिटनेस कंपनी ने 780 कर्मचारियों की छंटनी की, स्टोर किए बंद

आरबीआई के साप्ताहिक सांख्यिकीय पूरक के अनुसार, 5 अगस्त को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 89.7 करोड़ डॉलर गिरकर 572.978 अरब डॉलर हो गया। अमेरिकी व्यायाम उपकरण और मीडिया कंपनी पेलोटन ने लगभग 780 कर्मचारियों की छंटनी की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

एप्पल, मेटा ने एक बार एक साथ व्यवसाय की योजना बनाई थी : रिपोर्ट

फोटो: IANS

एप्पल और मेटा (पूर्व में फेसबुक), आईओएस और ऐप स्टोर में गोपनीयता परिवर्तन पर लॉगरहेड्स पर, एक बार 'व्यवसायों को एक साथ बनाने' की योजना बनाई थी, जहां एप्पल मार्क जुकरबर्ग द्वारा संचालित सोशल नेटवर्क के साथ चर्चा कर रहा था कि यह कैसे अपने विज्ञापन आय से अधिक पैसा कमा सकता है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल और गूगल ने 'राजस्व-साझाकरण व्यवस्थाओं पर चर्चा की, जिसमें एक संभावित विज्ञापन-मुक्त, फेसबुक की सदस्यता संस्करण भी शामिल है।'

उन्होंने फेसबुक की सदस्यता-आधारित संस्करण बनाने पर चर्चा की जो विज्ञापनों से मुक्त होगा। एप्पल ने कथित तौर पर यह भी तर्क दिया कि यह तथाकथित 'बूस्टेड पोस्ट' से फेसबुक के विज्ञापन राजस्व के कुछ हिस्सों में कटौती का हकदार है। बूस्ट एक उपयोगकर्ता को फेसबुक या इंस्टाग्राम पर पोस्ट देखने वाले लोगों की संख्या बढ़ाने के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है।

Published: undefined

आईटीसी ने 'हर घर तिरंगा' अभियान का समर्थन करने के लिए एकीकृत पहल शुरू की

फोटो: IANS

भारतीय अर्थव्यवस्था के सभी तीन क्षेत्रों कृषि, विनिर्माण और सेवाओं में महत्वपूर्ण उपस्थिति के साथ बहु-व्यावसायिक समूह आईटीसी लिमिटेड ने देश के आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने के लिए एकीकृत बहुआयामी पहल की एक श्रृंखला शुरू की है। आईटीसी ने एक कॉर्पोरेट फिल्म के माध्यम से 'हर घर तिरंगा' अभियान में भी योगदान दिया है, जो भारत के स्वतंत्रता सेनानियों के गौरवशाली योगदान को सलाम और मनाते हैं।

ओगिल्वी द्वारा परिकल्पित एक फिल्म में भगत सिंह, रानी लक्ष्मी बाई, लाला लाजपत राय, अशफाकउल्ला खान, चंद्र शेखर आजाद और सुभाष चंद्र बोस जैसे प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों को चित्रित करने वाले बच्चों को राष्ट्रीय ध्वज फहराने की खुशी और गर्व का प्रदर्शन किया गया है। यह फिल्म हर भारतीय को प्रिय तिरंगे को घर लाने और भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले अनगिनत नायकों को याद करने की भी याद दिलाती है।

Published: undefined

5 अगस्त को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 89.7 करोड़ डॉलर गिरकर 572.98 अरब डॉलर हो गया

फोटो: IANS

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साप्ताहिक सांख्यिकीय पूरक के अनुसार, 5 अगस्त को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 89.7 करोड़ डॉलर गिरकर 572.978 अरब डॉलर हो गया। 29 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान लगातार चार सप्ताह पहले गिरने के बाद यह गिरावट देखी गई है।

इस सप्ताह विदेशी मुद्रा संपत्ति में 1.611 अरब डॉलर की गिरावट के कारण 509.646 अरब डॉलर की गिरावट देखी गई है। विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां (एफसीए) जो कि आरबीआई के विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे महत्वपूर्ण पुर्जा है, वह अमेरिकी ट्रेजरी बिल जैसी संपत्तियां हैं, जिन्हें आरबीआई ने विदेशी मुद्राओं का उपयोग करके खरीदा है। एफसीए विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा पुर्जा है।

Published: undefined

फिटनेस कंपनी पेलोटन ने 780 कर्मचारियों की छंटनी की, स्टोर बंद किए

फोटो: IANS

अमेरिकी व्यायाम उपकरण और मीडिया कंपनी पेलोटन ने लगभग 780 कर्मचारियों की छंटनी की है, कई स्टोर बंद किए हैं और बाइक और ट्रेडमिल पर कीमतों में बढ़ोतरी की है।

दक्षता बढ़ाने के लिए अपने ई-कॉमर्स और खुदरा मिश्रण को पुनर्सन्तुलित करने के लिए, कंपनी ने कहा कि यह पूरे उत्तरी अमेरिका में खुदरा उपस्थिति को कम करेगी, जिसके परिणामस्वरूप 'पेलोटन के खुदरा पदचिह्न् में एक महत्वपूर्ण और आक्रामक कमी' होगी।

पेलोटन ने शुक्रवार को कहा, "इन कर्मचारियों की शिफ्ट के परिणामस्वरूप कंपनी से 784 कर्मचारी चले गए।"

Published: undefined

ईडी की 370 करोड़ रुपये की बैंक संपत्ति पर रोक 'दुर्भाग्यपूर्ण': क्रिप्टो फर्म वॉल्ड

फोटो: IANS

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा क्रिप्टो लैंडिंग प्लेटफॉर्म वॉल्ड की 370 करोड़ रुपये की बैंक संपत्ति को फ्रीज करने के एक दिन बाद, कंपनी ने शनिवार को कार्रवाई को 'दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया। ईडी ने बेंगलुरु में येलो ट्यून टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के विभिन्न परिसरों में तलाशी ली थी, और फ्लिपवोल्ट क्रिप्टो एक्सचेंज से संबंधित संपत्तियों को जब्त कर लिया था, जो दर्शन बथिजा के नेतृत्व वाले वॉल्ड को चलाता है।

वॉल्ड ने पिछले महीने वित्तीय चुनौतियों के कारण अपने प्लेटफॉर्म पर सभी निकासी, व्यापार और जमा को निलंबित कर दिया था। कंपनी ने कहा कि अपने सहयोग का विस्तार करने के बावजूद, प्रवर्तन निदेशालय ने एक फ्रीजिंग आदेश पारित किया है, जिसके अनुसार पूल वॉलेट में क्रिप्टो संपत्तियां कंपनी को लगभग 2,040 मिलियन रुपये की सीमा तक फ्रीज करने का आदेश दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined