अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एयर इंडिया में विनिवेश पर शनिवार को अहम बैठक और टिकटॉक ने लिया अहम फैसला

एयर इंडिया में विनिवेश को देख रहे मंत्रियों के शीर्ष समूह की शनिवार को बैठक होने की संभावना है। शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक ने घोषणा की है कि अब वह अपने यूजर्स को उनके वीडियो को प्लेटफॉर्म से हटाने का कारण भी बताएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

एयर इंडिया में विनिवेश पर शनिवार को अहम बैठक


एयर इंडिया में विनिवेश को देख रहे मंत्रियों के शीर्ष समूह की शनिवार को बैठक होने की संभावना है, जिसमें कर्ज के रिस्ट्रक्चर के साथ प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। ये मुख्य निर्णय ऐसे समय में आ सकते हैं जब विनिवेश की 31 अक्टूबर की समय सीमा तेजी से खत्म होने के करीब है।

गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एआईएसएएम (एयर इंडिया स्पेसिफिक ऑल्टरनेटिव मैकेनिज्म) की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शनिवार को आयोजित की जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल सहित अन्य इसमें भाग लेंगे।

Published: undefined

एलजी का डुअल स्क्रीन स्मार्टफोन-विंग 28 अक्टूबर को आ रहा भारत


दक्षिण कोरियाई टेक कम्पनी-एलजी अपने प्रीमियम डुअल स्क्रीन स्मार्टफोन विंग को 28 अक्टूबर को भारत में लॉन्च कर सकता है। कम्पनी ने ट्विटर के माध्यम से इसकी जानकारी दी और अपनी बात की पुष्टि के लिए टीजर के रूप में एक वीडियो भी शेयर किया। एलजी ने अपने इस आइकोनिक स्मार्टफोन को सितम्बर में लॉन्च किया था।

14 सितंबर को अनावरण किए गए इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत इसमें मौजूद दो अलग-अलग डिस्प्ले है, जिसमें से मेन स्क्रीन पूरी तरह से 90 डिग्री पर घूम जाएगी। इसके बाद पहले स्क्रीन के नीचे से एक दूसरा स्क्रीन निकलेगा और ये आपस में टी शेप में दिखाई देंगे।

Published: undefined

अब अपने यूजर्स को वीडियो हटाने का कारण बताएगा टिकटॉक


शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक ने घोषणा की है कि अब वह अपने यूजर्स को उनके वीडियो को प्लेटफॉर्म से हटाने का कारण भी बताएगा। प्रभावित यूजर्स के पास हटाए गए कंटेंट के लिए अपील करने का विकल्प होगा।

टिकटॉक ने गुरुवार को जारी अपने बयान में कहा, "हम वीडियो बनाने वाले को बताएंगे कि किस नीति का उल्लंघन किया गया था, जिससे वीडियो को हटाया गया और साथ ही वीडियो निर्माता को अपील करने की क्षमता दी जाएगी।"

भारत में बैन हो चुकी और अमेरिका में अस्थिरता का सामना कर रही है कंपनी ने कहा कि वे पिछले कुछ महीनों से इससे जुड़े एक नए नोटिफिकेशन अधिसूचना प्रणाली के साथ प्रयोग कर रहे हैं, ताकि क्रिएटर्स कंटेंट हटाने को लेकर अधिक स्पष्टता हो सके।

Published: undefined

एंड्रॉयड में शामिल होगा व्हाट्सअप का फेस अनलॉक फीचर : रिपोर्ट


व्हाट्सअप कथित तौर पर एंड्रॉयड फोन पर फेस अनलॉक फीचर को शामिल करने की कोशिश में जुटा हुआ है। व्हाट्सअप ट्रैकिंग वेबसाइट डब्ल्यूएबीटाइंफो के मुताबिक, पिक्सल 4 के यूजर्स के लिए यह फीचर बहुत काम का साबित होगा क्योंकि यह फोन फिंगरप्रिंट सेंसर के बिना आता है और इसमें केवल चेहरे की पहचान से फोन के अनलॉक होने का फीचर शामिल है। एक बार इस फीचर के चालू हो जाने के बाद से 'फिंगरप्रिंट लॉक' को 'बायोमैट्रिक लॉक' के नाम से जाने जाने की उम्मीद है।

आईओएस में अभी कुछ समय पहले ही फेस अनलॉकिंग के फीचर को शामिल किया गया है। सबसे पहले साल 2017 में आईफोन एक्स को फेसआईडी के साथ लॉन्च किया गया था।

Published: undefined

नस्लीय समानता को लेकर गूगल जिम्मेदार बनी रहेगी : पिचाई

नस्लीय समानता को लेकर अपनी प्रतिबद्धता के स्वरूप अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि कंपनी एक ऐसा कार्यस्थल बनने की दिशा को खुद को जिम्मेदार बनाए रखेगी, जहां सभी वर्ग के लोगों को काम करने के समान अवसर मिलेंगे। जून में गूगल की ओर से यह कहा गया था कि साल 2025 तक यह अपनी कंपनी में एक बड़े पैमाने पर अल्पसंख्यक समूहों की स्थिति को सुधारने की दिशा में काम करेगी। इस समय सीमा में संस्थान में इनका कार्यभार 30 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा।

गुरुवार को अपने यहां के कर्मियों को भेजे गए एक संदेश में पिचाई ने कहा, "आज हम अपना एक और मकसद जोड़ रहे हैं कि साल 2025 तक सभी स्तरों में अश्वेत पूर्णकालिक कर्मियों की संख्या दोगुनी की जाएगी।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined