अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: इस बैंक के संचालन को लेकर RBI ने लिया बड़ा फैसला और सरसों तेल में मिलावट पर 1 अक्टूबर से रोक

भारतीय रिजर्व बैंक ने लक्ष्मी विलास बैंक के दिन-प्रतिदिन के मामलों की देखरेख के लिए तीन स्वतंत्र निदेशक समिति (सीओडी) द्वारा संचालित करने को मंजूरी दे दी है। उपभोक्ताओं को अब शुद्ध सरसों का तेल मिलेगा क्योंकि सरकार ने सरसों तेल में किसी अन्य तेल की मिलावट पर रोक लगा दी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

3 स्वतंत्र निदेशकों का पैनल संचालित करेगा लक्ष्मी विलास बैंक


भारतीय रिजर्व बैंक ने लक्ष्मी विलास बैंक के दिन-प्रतिदिन के मामलों की देखरेख के लिए तीन स्वतंत्र निदेशक समिति (सीओडी) द्वारा संचालित करने को मंजूरी दे दी है। बैंक के शेयरधारकों द्वारा 25 सितंबर को बैंक की वार्षिक आम बैठक में बोर्ड में सात निदेशकों, जिसमें इसके अंतरिम एमडी और सीईओ एस सुंदर भी शामिल थे, उनकी पुन: नियुक्ति को अस्वीकार करने के बाद यह निर्णय लिया गया।

बैंक ने एक रेगुलेटॉरी फाइलिंग में कहा कि सीओडी एड-इंटेरिम, जिसमें निदेशक समिति की अध्यक्ष मीता मखान, सदस्य शक्ति सिन्हा, सदस्य सतीश कुमार शामिल हैं। वे एमडी और सीईओ की विवेकाधीन शक्तियों का प्रयोग करंगे।

बैंक ने कहा, "भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 27 सितंबर 2020 को मंजूरी दे दी है कि बैंक के दिन-प्रतिदिन के मामलों की देखरेख तीन स्वतंत्र निदेशकों से बनी एक निदेशक समिति (सीओडी) द्वारा चलाए जाएंगा।"

Published: undefined

सरसों तेल में मिलावट पर 1 अक्टूबर से रोक, उपभोक्ता व किसानों को होगा फायदा

उपभोक्ताओं को अब शुद्ध सरसों का तेल मिलेगा क्योंकि सरकार ने सरसों तेल में किसी अन्य तेल की मिलावट पर रोक लगा दी है। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा सरसों तेल में मिलावट पर लगाई गई रोक एक अक्टूबर से लागू होगी।

विशेषज्ञ बताते हैं कि सरकार के इस फैसले से उपभोक्ताओं के साथ-साथ सरसों उत्पादक किसानों को भी फायदा होगा।

सरसों तेल में चावल की भूसी यानी राइस ब्रान तेल, पाम तेल या अन्य किसी सस्ते खाद्य तेल की मिलावट की जाती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि मिलावट दो तरह से होती है - एक सम्मिश्रण (ब्लेंडिंग) जिसमें एक निश्चित अनुपात में मिलावट की जाती है जबकि दूसरा अपमिश्रण (अडल्टरेशन) है जिसमें मिलावट के लिए कोई अनुपात तय नहीं होता है। खाद्य तेल में अपमिश्रण पर पहले से ही रोक है जबकि तय अनुपात में ब्लेंडिग की इजाजत थी, लेकिन अब एफएसएसएआई ने इस पर भी रोक लगा दी है।

Published: undefined

अमेजन इंडिया ने अपने डिलीवरी नेटवर्क का विस्तार किया


अमेजन इंडिया ने सोमवार को बहुप्रतीक्षित त्योहारी सीजन से पहले अपने डिलीवरी नेटवर्क में महत्वपूर्ण विस्तार की घोषणा की। त्योहारी सीजन में ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कंपनी ने अपने डिलीवरी इन्फ्रास्ट्रक्च र को मजबूत बनाते हुए इसका दायरा बढ़ाया है। इसके तहत नेटवर्क में 10 हजार से भी अधिक डिलीवरी पार्टनर्स जोड़े गए हैं। कंपनी ने अपनी सीधी पहुंच बढ़ाने के लिए कई दूरदराज के उत्तरपूर्वी शहरों जैसे कि चम्फाई, कोलासिब, लुमडिंग और मोकोकचुंग के डिलीवरी स्टेशनों सहित देशभर में डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स द्वारा संचालित लगभग 200 डिलीवरी स्टेशनों को भी शामिल किया है।

कंपनी ने अपने डिलीवरी कार्यक्रमों के साथ-साथ फ्लैगशिप प्रोग्राम 'आई हैव स्पेस' को भी मजबूत किया है। इसमें अब तक 350 शहरों के करीब 28,000 से अधिक दुकानें और किराना स्टोर शामिल हो चुके हैं।

Published: undefined

आरबीआई एमपीसी की बैठक में तब्दीली, अगली तारीख की घोषणा जल्द


भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (समिति) की मंगलवार से होने वाली बैठक में तब्दीली हो गई है और बैठक की अगली तिथि की घोषणा जल्द ही होगी। एमपीसी की बैठक में फेरबदल की जानकारी आरबीआई ने सोमवार को दी। आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, एमपीसी की बैठक, जो 29 सितंबर से लेकर एक अक्टूबर के दौरान होने वाली थी, उसमें फेरबदल हो गया है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैठक की अगली तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।

Published: undefined

सैमसंग इंडिया ने 10.2 इंच गैलेक्सी टैब लॉन्च किया


बड़े स्क्रीन के टैबलेट की बढ़ती मांग को देखते हुए सैमसंग इंडिया ने सोमवार को भारत में अफोर्डबल गैलेक्सी टैब ए7 लॉन्च किया। इस टैबलेट के एलटीई मॉडल (10.7 इंच स्क्रीन) की कीमत 21,999 रुपये रखी गई है जबकि वाईफाई मॉडल की कीमत 17,999 रुपये है।

ये टैबलेट तीन रंगों-डार्क ग्रे, सिल्वर और गोल्ड में उपलब्ध हैं। यह टैब 3जीबी रैम और 32जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है और इसमें 1टीबी माइक्रो एसजी कार्ड का सपोर्ट मिल सकता है।

इस टैबलेट में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 662 प्रोसेसर लगा है और इसमें 7040 एमएएच की बैटरी है और इसे एडॉप्टिव फास्ट चार्जिग का सपोर्ट भी मिलता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined