अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: नीति आयोग के सदस्‍य ने की 2 जीएसटी स्‍लैब की मांग, दिए ये सुझाव और शेयर बाजार फिर धड़ाम

बीते कुछ दिनों से माल एवं सेवा कर (जीएसटी) स्‍लैब में बदलाव को लेकर तरह-तरह की मांग हो रही है। इस बीच, केंद्र सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग की ओर से भी जीएसटी स्‍लैब में बदलाव की मांग की गई है। शेयर बाजार गुरुवार को बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 297 अंक टूटा, निफ्टी 88 अंक लुढ़का

शेयर बाजार गुरुवार को बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 297.50 अंकों की गिरावट के साथ 41,163.76 पर बंद हुआ तो नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 88 अंक लुढ़ककर 2,126.55 पर बंद हुआ।

क्रिसमस की छुट्टी के बाद गुरुवार को शेयर बाजार तेजी के साथ खुला। बीएसई का 30 शेयरों वाला बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स करीब 82 अंकों की तेजी के साथ 41,544 के स्तर पर और 50 शेयरों वाला एनएसई का निफ्टी करीब 3 अंकों की गिरावट के साथ 12,212 के स्तर पर खुला। हालांकि कारोबार बढ़ने के साथ इंडेक्सेस तेजी गंवाते दिखाई दिए।

Published: undefined

9 दिन बाद फिर बढ़ा पेट्रोल का दाम, डीजल की कीमत भी बढ़ी

पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को फिर वृद्धि दर्ज की गई। देशभर में नौ दिन बाद पेट्रोल के दाम में इजाफा हुआ है जबकि डीजल की कीमत में एक दिन के विराम के बाद फिर वृद्धि दर्ज की गई है। तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में पांच पैसे जबकि चेन्नई में छह पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की। वहीं, डीजल का दाम फिर दिल्ली और कोलकाता में 10 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया। देश की राजधानी दिल्ली में डीजल का दाम फिर से 67 रुपये प्रति लीटर के ऊपर चला गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 74.68 रुपये, 77.34 रुपये, 80.34 रुपये और 77.64 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

चारों महानगरों में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 67.09 रुपये, 69.50 रुपये, 70.39 रुपये और 70.93 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

Published: undefined

एयरटेल पेमेंट्स बैंक से सातों दिन 24 घंटे एनईएफटी ट्रांसफर

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने गुरुवार को कहा कि वह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिदेशरें के अनुसार सातों दिन 24 घंटे एनईएफटी ट्रांसफर की सुविधा देने में समर्थ है। बैंक ने कहा कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक ग्राहक अब दिन के किसी भी समय नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) सुविधा का उपयोग कर सकेंगे। यह सुविधा ग्राहकों को सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध होगी। यहां तक कि छुट्टियों में भी मिलेगी और वह किसी भी बैंक को कभी भी धन भेज सकेंगे और प्राप्त कर सकेंगे।

Published: undefined

एयर इंडिया ने 10 लाख से अधिक बकाये वाली सरकारी एजेंसियों को टिकट देने से किया इनकार

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया एक तरफ भारी कर्ज के बोझ में दबी है तो दूसरी तरफ कई सरकारी विभाग करोड़ों रुपयों का उधार दबाए बैठे हैं। फंड की कमी से जूझ रहे एयर इंडिया ने अब उधार के टिकट पर उड़ने वालों 'ना' कह दिया है। कंपनी ने उन सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों को टिकट जारी करना बंद कर दिया है, जिनपर 10 लाख रुपये से अधिक बकाया है। एयरलाइंस के एक सूत्र ने कहा, 'विभन्न सरकारी एजेंसियों ने 268 करोड़ रुपये के टिकट एयर इंडिया से उधार लिए हैं और यह रकम बकाया है।'

Published: undefined

नीति आयोग के सदस्‍य ने की 2 जीएसटी स्‍लैब की मांग, दिए ये सुझाव

बीते कुछ दिनों से माल एवं सेवा कर (जीएसटी) स्‍लैब में बदलाव को लेकर तरह-तरह की मांग हो रही है। इस बीच, केंद्र सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग की ओर से भी जीएसटी स्‍लैब में बदलाव की मांग की गई है। न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद ने कहा है कि जीएसटी के तहत सिर्फ दो स्लैब होने चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने जीएसटी स्‍लैब में बार-बार बदलाव नहीं करने की सलाह दी है।

रमेश चंद ने जीएसटी की स्‍लैब में बार-बार बदलाव पर आपत्ति जताते हुए कहा कि प्रत्येक क्षेत्र द्वारा जीएसटी के स्‍लैब कम करने की मांग प्रवृत्ति बन गई है, जिससे समस्याएं पैदा होती हैं। उन्‍होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि जीएसटी के मुद्दे स्‍लैब को कम करने से कहीं बड़े हैं।’’ रमेश चंद ने आगे कहा कि हमें अधिक स्‍लैब नहीं रखने चाहिए। सिर्फ दो स्‍लैब होने चाहिए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined