अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: नई ऊंचाई पर बंद हुआ शेयर बाजार और पेट्रोल का भाव रिकॉर्ड स्तर के करीब

पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार छठे दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार की सपाट शुरुआत हुई। लेकिन कारोबार के दौरान सेंसेक्स-निफ्टी ने अपना अब तक नया रिकॉर्ड स्तर कायम किया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

पेट्रोल का भाव रिकॉर्ड स्तर के करीब, डीजल में भी छठे दिन वृद्धि जारी


पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार छठे दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा। पेट्रोल का भाव अब रिकॉर्ड उंचे स्तर के करीब पहुंच गया है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 83.71 रुपये प्रति लीटर हो गया है जोकि इससे पूर्व का रिकॉर्ड स्तर 84 रुपये प्रति लीटर के करीब है। तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को डीजल से ज्यादा पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी की। पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 30 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 29 पैसे जबकि चेन्नई में 26 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 26 पैसे प्रति लीटर जबकि मुंबई में 28 पैसे और चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 83.71 रुपये, 85.19 रुपये, 90.34 रुपये और 86.51 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

Published: undefined

जल्द ही भारत में लॉन्च होंगे एलजी के के42, के52 स्मार्टफोन


दक्षिण कोरियाई टेक जाएंट एलजी जल्द ही भारत में जल्द ही दो नए बजट स्मार्टफोन-के42 और के52 लॉन्च कर सकता है। गिज्मोचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों स्मार्टफोन्स ने भारत में बीआईएस सर्किफिकेशन हासिल कर लिया है।

एलजी के42 मध्य अमेरिका और कैरेबियाई देशों में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है जबकि एलजी के52 यूरोप में कदम रख चुका है। के42 में सेल्फी कैमरे के लिए सेंट्रल होल-पंच कट के साथ 6.6-इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले है। यह मेडियाटेक हेलियो पी22 एसओसी चिप द्वारा संचालित है, जो 3जीबी रैम और 64जीबी की इंटरनल स्टोरेज के साथ है।

Published: undefined

वीवो वाई51 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, कीमत 17,990 रुपये


स्मार्टफोन बनानी वाली प्रमुख कम्पनी वीवो ने सोमवार को अपने यूथफुल वाई सीरपीज पोर्टफोलियो के तहत अपना नया स्मार्टफोन वाई51 भारत में लॉन्च किया। इस फोन की कीमत 17990 है। नया वाई51 फोन टाइटेनियम सफायर और क्रिस्टल सिम्फोनी रंगों में उपलब्ध है।
वीवो वाई51 में 6.58 इंच हालो फुलव्यू डिस्प्ले है। यह एफएचडी प्लस रिज्योल्यूशन से लैस है।

इस फोन में क्वॉलकॉम 665 स्नैपड्रैगन प्रोससर लगा है और यह 8जीबी रैम और 128जीबी रोम के साथ आता है। वाई51 ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप से लैस है। इसका प्राइमरी सेंसर 48एमपी का है जबकि बाकी के दो सेंसर 8एमपी और 2एमपी के हैं।

Published: undefined

एलजी ग्रुप ने बनाया एआई रिसर्च हब


एलजी ग्रुप ने सोमवार को कहा कि उसने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रिसर्च हब का निर्माण किया है, ताकि आने वाले समय में विकास के भिन्न अवसरों का पता लगाया जा सके। एलजी एआई रिसर्च को एलजी समूह के 16 सहयोगी कंपनियों में शामिल किया गया है, जिनमें एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, एलजी केम शामिल है। इसका मकसद इन्हें एआई सॉल्यूशंस के बारे में जानकारी देना है।

समूह द्वारा अगले तीन सालों में सेंटर के रिसर्च एंड डेवलपमेंट (आर एंड डी) प्रोजेक्ट्स और वैश्विक प्रतिभाओं की नियुक्ति के लिए 18.4 करोड़ डॉलर का निवेश किया जाएगा।

एलजी समूह के प्रमुख कू क्व ॉन्ग-मो ने कहा, "एलजी के एआई का मकसद इंसान के जीवन को तकनीकि से परे अधिक मूल्यवान बनाना है। हम इसे अपना समर्थन देंगे ताकि यह ग्लोबल इकोसिस्टम के केंद्र के रूप में कार्य कर सके।"

Published: undefined

शेयर बाजार ने बनाया ऊंचाई का नया रिकॉर्ड

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार की सपाट शुरुआत हुई। लेकिन कारोबार के दौरान सेंसेक्स-निफ्टी ने अपना अब तक नया रिकॉर्ड स्तर कायम किया है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 20 अंकों की तेजी के साथ 45,099 पर खुला। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी करीब 6 अंक की तेजी के साथ 13,265 पर खुला। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 45,458.92 के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। इसी तरह निफ्टी भी 13,366.65 की सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया।

कारोबार के अंत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 347 अंकों की तेजी के साथ 45,426.97 के नए रिकॉर्ड स्तर पर तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 97 अंकों की तेजी के साथ नए रिकॉर्ड स्तर 13,355.75 पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: भीषण गर्मी-चिलचिलाती धूप से बढ़ी मुश्किलें, IMD का बिहार, बंगाल समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

  • ,
  • हरियाणा में कांग्रेस को लेकर जबरदस्त उत्साह, JJP के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष सैकड़ों पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस में शामिल

  • ,
  • कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक- ब्रेन स्ट्रोक! कोर्ट में कंपनी ने पहली बार माना दुर्लभ साइड इफेक्ट्स की बात

  • ,
  • योग गुरु रामदेव को बड़ा झटका! पतंजलि की दिव्य फार्मेसी के 10 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस निलंबित

  • ,
  • सुप्रीम कोर्ट में आज पतंजलि मामले पर होगी सुनवाई, कोर्ट तय करेगा बाबा रामदेव पर अवमानना का आरोप लगेगा या नहीं