अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एप पर प्रतिबंध लगने से टिकटॉक निराश और गूगल ने आईओएस 14 के साथ कई चीजों को आसान बनाया

टिकटॉक ने कहा कि यूएस कॉमर्स डिपार्टमेंट द्वारा रविवार से कंपनी के लोकप्रिय एप्लीकेशन के डाउनलोड और अपडेट को प्रतिबंधित किए जाने की घोषणा से वह निराश महसूस कर रहा है। गूगल ने नए एप्पल आईओएस 14 के साथ अपने यूजर्स को सर्च, क्रोम और जीमेल पर कई आसान ऑब्शन उपलब्ध कराए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एप पर प्रतिबंध लगाने के अमेरिका के कदम से टिकटॉक निराश


वीडियो-शेयरिंग सोशल नेटवर्किं ग प्लेटफॉर्म टिकटॉक ने कहा कि यूएस कॉमर्स डिपार्टमेंट द्वारा रविवार से कंपनी के लोकप्रिय एप्लीकेशन के डाउनलोड और अपडेट को प्रतिबंधित किए जाने की घोषणा से वह निराश महसूस कर रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉट के प्रतिनिधि ने कहा, "हम कॉमर्स डिपार्टमेंट के फैसले से असहमत हैं, और निराश हैं कि वह रविवार से एप के नए डाउनलोड को ब्लॉक करने और 12 नवंबर से अमेरिका में टिकटॉक एप के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं।"

लॉस एंजेलिस की टेक कंपनी ने कहा, "हमारे 10 करोड़ अमेरिकी उपयोगकर्ताओं का समुदाय टिकटॉक से प्यार करता है, क्योंकि यह मनोरंजन, आत्म-अभिव्यक्ति और कनेक्शन का एक जुड़ाव है। और हम उनकी गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि हम अपने मंच पर आने वाले लोगों के परिवारों और सार्थक करियर में खुशी लाने के लिए काम करना जारी रखते हैं।"

Published: undefined

वनप्लस 8टी 14 अक्टूबर को हो सकता है लॉन्च


स्मार्टफोन ब्रांड वनप्स अपने वनप्लस 8टी को 14 अक्टूबर को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहा है। यह फोन ऑक्सीजनओएस से लैस और एंड्रॉयड 11 पर आधारित होगा और इसमें 120हट्ज का रिफ्रेश रेट होगा।

वनप्लस अमताौर पर अपने टी सीरीज को सितम्बर में लॉन्च करता है लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण इस साल उसने लॉन्च टाइमलाइन में बदलाव किया है।

वनप्लस 8टी बाजार में वनप्लस 7टी का स्थान लेगा, जिसे भारत में सितम्बर 2019 में लॉन्च किया गया था। ऐसी भी अफवाह है कि वनप्लस 8टी अपने पूर्ववर्ती वनप्लस 8 की तुलना में काफी शक्तिशाली होगा।

इस फोन के बैक में चार कैमरे होंगे और इसका स्क्रीन 6.55 इंच एमोलेड डिस्प्ले वाला होगा। इस फोन में 48एमपी, 16एमपी, 5एमपी और 2एमपी के कैमरे होंगे।

Published: undefined

गूगल ने आईओएस 14 के साथ कई चीजों को आसान बनाया

गूगल ने नए एप्पल आईओएस 14 के साथ अपने यूजर्स को सर्च, क्रोम और जीमेल पर कई आसान ऑब्शन उपलब्ध कराए हैं। आईओएस 14 में यूजर्स अब अपने होम स्क्रीन पर गूगल सर्च विजेट जोड़ सकते हैं और इससे उन्हें पहले से काफी तेजी से सूचना पाने में मदद मिलेगी।गूगल ने कहा है कि वह अपने यूजर्स को विजेट के साथ दो साइज में सर्च करने का ऑब्शन दे रहा है। एक सिर्फ सर्च करके और दूसरा सर्च के तीन और तरीकों के साथ। यूजर्स अपनी पसंद के तरीके के साथ सर्च कर सकते हैं।अगर आपने आईओएस 14 में क्रोम को अपना डिफॉल्ट ब्राउजर चुना हुआ है और ऐसे में अगर आप किसी अन्य ऐप से एक लिंक खोलना चाहेंगे तो यह क्रोम में ही खुलेगा।

Published: undefined

वित्तीय सेक्टर में बिकवाली से टूटा बाजार, 134 अंक फिसला सेंसेक्स

कोरोना के गहराते प्रकोप के चलते वैश्विक बाजार से कमजोर संकेत मिलने से घरेलू शेयर बाजार में कारोबारी रुझान मंद रहा। वित्तीय सेक्टर के शेयरों में बिकवाली से प्रमुख संवेदी सूचकांकों में गिरावट रही। सेंसेक्स 134.03 अंकों यानी 0.34 फीसदी की गिरावट के साथ 38,845.82 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 11.15 अंक फिसलकर 11,504.95 पर ठहरा। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले 220.57 अंकों की तेजी के साथ 39,200.42 पर खुला और दिनभर के कारोबार के दौरान 38,635.73 तक फिसला।वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 68 अंकों की तेजी के साथ 11,584.10 पर खुला जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान 11,446.10 तक फिसला।हालांकि बीएसई मिडकैप सूचकांक पिछले सत्र से 38.67 अंकों यानी 0.26 फीसदी की तेजी के साथ 15,047.80 पर बंद हुआ, जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 49.57 अंकों यानी 0.32 फीसदी की गिरावट के साथ 15,299.98 पर बंद हुआ।

Published: undefined

एक्सबॉक्स सीरीज एक्स, सीरीज एस के लिए प्री-ऑर्डर 22 सितम्बर से

नव माइक्रोसॉफ्ट ने एक्सबॉक्स सीरीज एक्स और सीरीज एस के प्री-ऑर्डर की तारीख तय कर दी है। इसके लिए 22 सितम्बर को सुबह नौ बजे से प्री-ऑर्डर किया जा सकेगा। भारत उन 37 देशों में शामिल है, जहां प्री-ऑर्डर किए जा सकेंगे। भारत के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूरोप, मध्य पूर्व तथा अफ्रीका के कुछ हिस्से ऐसे हैं, जहां से इसका प्री-ऑर्डर किया जा सकेगा।सीरीज एक्स और सीरीज एस एमेजॉन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस डिजिटल ऑन लाइन स्टोर पर उपलब्ध होगा।अमेरिका में इसे माइक्रोसॉफ्ट स्टोर, एमेजॉन, बेस्ट बाय, गेमस्टॉप, वॉलमार्ट, टारगेट, सैम्स क्लब, न्यूएग तथा अन्य प्रमुख रिटेलर्स के यहां प्री-ऑर्डर किया जा सकता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined