अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: कोरोना के कारण पर्यटन, यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र बुरी तरह हुए प्रभावित और शेयर बाजार धड़ाम

पर्यटन, यात्रा और आतिथ्य (टूरिज्म, ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी) उद्योग को कोविड-19 महामारी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। भारतीय शेयर बाजार बुधवार को लगतार दूसरे दिन कमजोरी के साथ बंद हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कैबिनेट ने दूरसंचार उपकरणों के लिए पीएलआई योजना को दी मंजूरी

Published: undefined

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में दूरसंचार उपकरणों के विनिर्माण के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) को बुधवार को मंजूरी दे दी। यह योजना घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और दूरसंचार उपकरणों के उत्पादन में बड़े निवेश को आकर्षित करने के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान करती है।

योजना का उद्देश्य स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देना और आयात निर्भरता को कम करना है।

Published: undefined

सेंसेक्स 400 अंक फिसलकर 51,704 पर ठहरा, निफ्टी 105 अंक टूटा

Published: undefined

भारतीय शेयर बाजार बुधवार को लगतार दूसरे दिन कमजोरी के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स पिछले सत्र से 400 अंक फिसलकर 51,704 पर बंद हुआ और निफ्टी करीब 105 अंकों की गिरावट के साथ 15,209 पर ठहरा। वैश्विक बाजारों से मिले कमजोर संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव रहा। जानकार बताते हैं कि मुनाफावसूली हावी होने के चलते शेयर बाजार में उठापठक का दौर जारी रहा।

सेंसेक्स बजे बीते सत्र से 400.34अंकों यानी 0.77 फीसदी की कमजोरी के साथ 51,703.83 पर बंद हुआ और निफ्टी भी बीते सत्र से 104.55 अंकों यानी 0.68 फीसदी की गिरावट के साथ 15,208.90 पर बंद हुआ।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बीते सत्र से 107.23 अंकों की कमजोरी के साथ 51,996.94 पर खुला और 51,586.34 तक फिसला जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स का ऊपरी स्तर 52,078.15 रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सत्र से 33.55 अंकों की बढ़त के साथ 15,279.90 पर खुला और 15,170.75 तक फिसला जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान निफ्टी का ऊपरी स्तर 15,314.30 रहा।

Published: undefined

कोरोना के कारण पर्यटन, यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र बुरी तरह हुए प्रभावित : रिपोर्ट

Published: undefined

फोटो: IANS

पर्यटन, यात्रा और आतिथ्य (टूरिज्म, ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी) उद्योग को कोविड-19 महामारी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटेंट्स (आईएमए) की एक हालिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। सर्वेक्षण रिपोर्ट के नतीजे से पता चला है कि इन सेक्टरों के राजस्व में काफी गिरावट आई है। रिपोर्ट में संभावना जताई गई है कि इन सेक्टर्स से जुड़ी बड़ी कंपनियों को महामारी के कारण अपने राजस्व में बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा है।

आईएमए ने एक बयान में कहा, सभी आकारों की कंपनियों के बीच राजस्व में सामान्य गिरावट के बावजूद, हमारे सर्वेक्षण के एक-तिहाई लोगों ने महसूस किया है कि वे अपनी प्रतिस्पर्धा से बेहतर कर रहे हैं और 10 प्रतिशत से भी कम लोगों को लगा कि वे अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे हैं।

Published: undefined

नासा का मंगल रोवर 18 फरवरी को उतरने के लिए तैयार

Published: undefined

फोटो: IANS

नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के इंजीनियरों ने पुष्टि की है कि मार्स 2020 पर्सियवरेंस मिशन सही तरीके से चल रहा है और इसका लक्ष्य 18 फरवरी को लगभग दोपहर 3.55 बजे जेजेरो क्रेटर पर पहुंचने का है।

नासा में साइंस मिशन डायरेक्टोरेट के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर थॉमस जुर्बुचेन ने मंगलवार को कहा, "पर्सिवरेंस नासा का अब तक का सबसे महत्वाकांक्षी मंगल रोवर मिशन है। यह मिशन इस बात का पता लगाने के लिए है कि क्या मंगल पर पहले कभी जीवन था या नहीं। इस सवाल का जवाब हमें उस लैंडिंग टीम से मिलेंगे जो हमें जजेरो क्रेटर तक ले जाएगी।"

Published: undefined

गेहूं का उत्पादन रिकॉर्ड 11.5 करोड़ टन होने की उम्मीद : आईआईडब्ल्यूबीआर

Published: undefined

भारतीय गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान (आईआईडब्ल्यूबीआर) का अनुमान है कि देश में इस साल रिकॉर्ड 11.5 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन हो सकता है जोकि पिछले साल से तकरीबन सात फीसदी ज्यादा होगा। विशेषज्ञ बताते हैं कि रबी सीजन की फसलों के लिए मौसम अनुकूल है और गेहूं की बुआई में किसानों ने खूब दिलचस्पी ली है।

दिलचस्प बात यह है कि देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर तकरीबन तीन महीने से किसान धरना प्रदर्शन पर बैठे हैं, फिर भी उनकी खेती-किसानी के काम पर कोई असर नहीं पड़ा है।

ख्यात कृषि वैज्ञानिक और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के तहत आने वाले हरियाणा के करनाल स्थित भारतीय गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान (आईआईडब्ल्यूबीआर) के निदेशक डॉ. ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह ने आईएएनएस को बताया कि उनके संस्थान का आकलन है कि गेहूं के उत्पादन में देश में फिर एक नया रिकॉर्ड बनेगा और इस साल भारत का गेहूं उत्पादन करीब 11.5 करोड़ टन रहेगा बशर्ते आगे मौसम की कोई ऐसी मार न पड़े।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined