अर्थतंत्र

वर्ल्ड बैंक को भारत की अर्थव्यवस्था में 9.6 फीसद गिरावट की आशंका, लॉकडाउन को माना सबसे बड़ा कारण

वर्ल्ड बैंक ने कहा कि कोरोना वायरस का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर उस समय पड़ा जब पहले से देश की अर्थव्यवस्था गंभीर मंदी का सामना कर रही थी। बैंक ने कहा कि इसके बाद सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए एक बेहद ही कड़ा लॉकडाउन लगा दिया‌।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

वर्ल्ड बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था में बड़ी गिरावट की आशंका जताई है। वर्ल्ड बैंक ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 9.6 फीसदी की गिरावट दर्ज हो सकती है। इससे पहले रेटिंग एजेंसी फिच ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 10.5 फीसदी, गोल्डमैन ने 14.8 फीसदी और एशियन डेवलपमेंट बैंक ने 9 फीसदी अनुमानित गिरावट की बात कही थी।

Published: undefined

वर्ल्ड बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री हैंस टिमर ने कहा भारतीय अर्थव्यवस्था अब तक की सबसे बुरी हालत में है और यह 1991 तक चले बैलेंस ऑफ पेमेंट क्राइसिस से भी ज्यादा गंभीर स्थिति है। वर्ल्ड बैंक विशेषज्ञ ने अर्थव्यवस्था में इस अनुमानित गिरावट के पीछे कोरोना संकट के चलते भारत में शुरुआत में लगाए गए सख्त लॉकडाउन को सबसे बड़ा कारण बताया है। इसके अलावा भारत में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामले भी एक अहम कारण हैं।

Published: undefined

वर्ल्ड बैंक ने कहा कोरोना वायरस का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर उस समय पड़ा जब पहले से देश की अर्थव्यवस्था मंदी का सामना कर रही थी। बैंक ने कहा कि इसके बाद सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बेहद ही कड़ा लॉकडाउन लगा दिया‌। जिससे लाखों मजदूरों और कामगारों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इस दौरान बड़े पैमाने पर प्रवासी मजदूरों ने पलायन किया। बैंक ने कहा कि कोरोना वायरस संकट ने शहरी क्षेत्र में गरीबी को बढ़ाया है।

Published: undefined

वर्ल्ड बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री ने उम्मीद जताई है कि वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक भारत की अनुमानित विकास दर 5.4 पर्सेंट होगी। मुख्य अर्थशास्त्री ने कहा कि महामारी ने स्पष्ट कर दिया है कि भारत को अब संघीय नीतियों और योजनाओं के बारे में सोचना होगा, खासकर अनौपचारिक सेक्टर के लिए। वर्ल्ड बैंक ने पूरे दक्षिण एशिया क्षेत्र से भविष्य के लिए पॉलिसी बनाने का अनुरोध किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined