विधानसभा चुनाव 2023

बिहार चुनावः मतगणना में कांटे की टक्कर जारी, राघोपुर से तेजस्वी और हसनपुर में तेज प्रताप आगे

बिहार की सबसे वीआईपी सीट में से एक राघोपुर विधानसभा में फिलहाल वोटों की गिनती जारी है, जिसमें आरजेडी के तेजस्वी यादव आगे चल रहे हैं। वहीं बिहार की दूसरी वीआईपी सीट हसनपुर से भी आरजेडी के तेज प्रताप यादव भी आगे चल रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में शुरुआती रूझानों में एनडीए बहुमत के आंकड़े को पार कर चुका है। फिलहाल एनडीए 130 तो आरजेडी के नेतृत्व वाला महागठबंधन करीब 105 सीटों पर आगे चल रहा है। फिलहाल वोटों की गिनती जारी है, जो देर रात तक चलेगी। इस बीच रुझानों के साथ सबकी नजर राज्य की हॉट सीटों पर भी बनी हुई है, जहां से कई दिग्गजों का फैसला होगा। इनमें हसनपुर और राघोपुर की सीट सबसे ज्यादा चर्चा में हैं, क्योंकि हसनपुर से लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप तो राघोपुर से तेजस्वी यादव चुनाव लड़ रहे हैं।

Published: 10 Nov 2020, 5:10 PM IST

बिहार की सबसे वीआईपी सीट में से एक राघोपुर विधानसभा में फिलहाल वोटों की गिनती जारी है, जिसमें आरजेडी के तेजस्वी यादव आगे चल रहे हैं। अभी तक यहां 10 राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है और तेजस्वी को 25 हजार से अधिक वोट मिल चुके हैं और वो 7 हजार से अधिक वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं। यहां से बीजेपी के सतीश कुमार से उनकी सीधी टक्कर है ।

Published: 10 Nov 2020, 5:10 PM IST

वहीं बिहार की दूसरी वीआईपी सीट मानी जाने वाली हसनपुर सीट से भी आरजेडी के तेज प्रताप यादव आगे चल रहे हैं। हालांकि, सुबह शुरुआती रूझानों में वह पिछड़ गए थे, लेकिन जैसे-जैसे काउंटिंग आगे बढ़ी, वह फिर से मजबूत स्थिति में आ गए। समस्तीपुर जिले में और खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में आने वाली इस सीट पर उनका मुकाबला सीधे जेडीयू के राजकुमार राय से है। वे लगातार दो बार से इस सीट से विधायक रह चुके हैं। इनके अलावा यहां से एलजेपी के मनीष कुमार भी मैदान में हैं।

Published: 10 Nov 2020, 5:10 PM IST

इस बीच रुझानों में एनडीए को बहुमत मिलने के संकेतों के बावजूद आरजेडी ने एक बार फिर जीत का दावा ठोंका है। आरजेडी ने दोपहर बाद टि्वट कर कहा, “हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से संपर्क में है और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में है। देर रात तक मतगणना चलेगी। महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है। बिहार ने बदलाव कर दिया है। सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें।”

Published: 10 Nov 2020, 5:10 PM IST

इस बीच बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि इस चुनाव में कुल 4.10 करोड़ डाले गए थे, जिनमें से अब तक 92 लाख वोटों की गिनती की जा चुकी है। जबकि अभी भी 3 करोड़ वोटो की गिनती होनी है। उन्होंने कहा कि पहले 25-26 राउंड की मतगणना होती थी, लेकिन इस बार लगभग 35 राउंड में मतगणना होगी। ऐसे में मतगणना देर शाम या रात तक चलेगी।

Published: 10 Nov 2020, 5:10 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Nov 2020, 5:10 PM IST