विधानसभा चुनाव 2023

बिहार चुनावः पहले चरण के प्रचार का शोर थमा, नीतीश के 8 मंत्रियों समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर

पहले चरण में नीतीश सरकार के जिन 8 मंत्रियों की साख दांव पर है, उनमें से चार बीजेपी और चार जेडीयू से मंत्री हैं। इनके अलावा, पहले चरण में ही पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी और हाल में बीजेपी में शामिल हुईं तीरंदाज श्रेयसी सिंह की किस्मत का भी फैसला होना है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार का शोर सोमवार की शाम 5 बजे थम गया। पहले चरण के तहत 16 जिलों की 71 सीटों के लिए 28 अक्टूबर को वोट डाला जाएगा। बिहार चुनाव के पहले चरण में नीतीश कुमार सरकार के आठ मंत्री समेत बिहार की राजनीति के कई दिग्गज मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला बुधवार को ईवीएम में कैद हो जाएगा।

Published: undefined

पहले चरण में नीतीश सरकार के जिन 8 मंत्रियों का नाम शामिल है, उनमें से चार बीजेपी और चार जेडीयू कोटे के मंत्री हैं। इनमें गया से कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार, जहानाबाद से शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा, जमालपुर से ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, दिनारा से विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह, राजापुर से परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला, बांका से राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल, लखीसराय से श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा और चैनपुर से अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री बृजकिशोर बिंद हैं। विपक्ष की जबरदस्त घेराबंदी के साथ इन सीटों पर बागियों ने मुकाबले को रोचक बना दिया है।

Published: undefined

इनके अलावा, पहले चरण में जिन दिग्गजों की साथ दांव पर है, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री और हम पार्टी के अध्यक्ष जीतनराम मांझी का नाम भी है, जो गया के इमामगंज विधानसभा सीट से मैदान में हैं। उनके सामने बिहार के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी आरजेडी के टिकट पर खड़े हैं। इनके अलावा जमुई से पूर्व मंत्री और आरजेडी नेता विजय प्रकाश और हाल ही में बीजेपी में शामिल हुईं तीरंदाज श्रेयसी सिंह की किस्मत का फैसला भी पहले चरण में ही होना है। इनके अलावा एलजेपी से चुनाव लड़ रहे बीजेपी के बागी राजेंद्र सिंह दिनारा से, सासाराम में रामेश्वर चौरसिया और जगदीशपुर से भगवान सिंह कुशवाहा की साख भी इसी चरण मे दाव पर है।

Published: undefined

बता दें कि पहले चरण की 71 सीटों पर आरजेडी के 42, जेडीयू के 35, बीजेपी के 29, कांग्रेस के 21, सीपीआई एमएल के 8, हम के 6, वीआईपी का एक, आरएलएसपी के 43, एलजेपी के 42 और बीएसपी से 27 उम्मीदवार चुनावी लड़ रहे हैं। पहले चरण के चुनाव में एलजेपी के 42 प्रत्याशियों में से 35 जेडीयू के खिलाफ खड़े हैं, जिससे मुकाबला रोचक हो गया है। बता दें कि प्रथम चरण की इन 71 सीटों में से 25 पर आरजेडी, 23 पर जेडीयू, 13 पर बीजेपी, 8 पपर कांग्रेस और हम और माले का एक-एक सीट पर पहले से कब्जा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined