मनोरंजन

OTT पर कहानीकारों को मिल रही कमाल की लोकप्रियता, एंथोलॉजी फिल्मों और शो को पसंद कर रहे लोग

ओटीटी पर कहानीकारों ने एंथोलॉजी फिल्मों और शो के साथ कमाल की लोकप्रियता हासिल की है। हालांकि यह शैली पूरी तरह से नई नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि इसे एक से ज्यादा कारणों से पसंद किया जा रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ओटीटी पर कहानीकारों ने एंथोलॉजी फिल्मों और शो के साथ कमाल की लोकप्रियता हासिल की है। हालांकि यह शैली पूरी तरह से नई नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि इसे एक से ज्यादा कारणों से पसंद किया जा रहा है। एक, यह ओटीटी शो और फिल्मों के निर्माताओं को अभिनेताओं के संदर्भ में अधिक परोसने देता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि दर्शकों को कहानी कहने के लिए एक से ज्यादा तरीके मिलते है, जो कि विभिन्न निर्देशकों द्वारा निर्देशित की जाने वाली कहानियों की भीड़ के लिए अच्छा है, इसलिए विभिन्न शैलियों में पेश किया जाता है।

Published: 27 Jun 2021, 5:30 PM IST


पिछले कुछ सालों में, हमारे पास हिंदी में 'लूडो', 'अनपॉज्ड', 'अजीब दास्तान' और 'रे' जैसे संकलन हैं। इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि ओटीटी देश और दुनिया भर में सभी दर्शकों को अप्रतिबंधित दृश्य प्रदान करता है, क्षेत्रीय संकलन फिल्में जैसे 'पुथम पुडु कलई' और 'पावा कढईगल' (दोनों तमिल) ने भी गृह राज्य से परे ध्यान आकर्षित करने में कामयाबी हासिल की है।

Published: 27 Jun 2021, 5:30 PM IST

व्यापार विश्लेषक अतुल मोहन ने आईएएनएस को बताया "हर कोई एक सामान्य रूटीन फिल्म बनाता है लेकिन एंथोलॉजी कठिन और चुनौतीपूर्ण है। दर्शकों का टेस्ट विकसित हुआ है और वे अंतरराष्ट्रीय शो के लिए सामने आए हैं। पहले इसे 'दस कहानियां' के साथ आजमाया गया था, लेकिन दर्शकों को तब अवधारणा समझ में नहीं आई थी। अब सिनेमा बनाने और सिनेमा की खपत बदल गई है। हर पीढ़ी की अपनी दिलचस्पी है। पहले सामाजिक, एक्शन और रोमांटिक फिल्में काम करती थीं। यह एक नया प्रारूप है जिसे दर्शक पसंद कर रहे हैं।"

Published: 27 Jun 2021, 5:30 PM IST

एक फिल्म निर्माता के दृष्टिकोण से, जहां कोई यह महसूस कर सकता है कि कई रचनात्मक कहानीकारों को लाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, वहीं श्रीजीत मुखर्जी का अपना विचार है। मुखर्जी ने 'रे' में चार में से दो कहानियों का निर्देशन किया है, कहते हैं कि क्या एक फिल्म निर्माता का व्यक्तिगत उपचार प्रभावित होता है, यह जानते हुए कि उनकी फिल्म के साथ दो और कहानियां हैं, जिन्हें दो अन्य द्वारा निर्देशित किया गया है।

Published: 27 Jun 2021, 5:30 PM IST

उनके मुताबिक, "यह (प्रभावित) होता अगर मुझे पता होता कि दूसरे उनकी फिल्मों के साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं। सौभाग्य से, यहां, 'रे' के शो रनर सायंतन मुखर्जी ने किसी को यह नहीं बताया कि दूसरा निर्देशक क्या बना रहा है । मुखर्जी के पास इस बात की पूरी तस्वीर थी कि चार फिल्में कैसे आकार ले रही हैं। ऐसा कोई तरीका नहीं था जिससे एक आदमी की फिल्म दूसरे की फिल्म को प्रभावित कर सके।"

अभिनेता चंदन रॉय सान्याल, जो एंथोलॉजी 'रे' में वासन बाला के सेगमेंट 'स्पॉटलाइट' में प्रभावशाली थे, बताते हैं कि एक अभिनेता के रूप में एंथोलॉजी का प्रारूप उन्हें क्यों आकर्षित करता है।

Published: 27 Jun 2021, 5:30 PM IST

चंदन कहते हैं "एक एंथोलॉजी में जो चीज मुझे आकर्षित करती है, वह यह है कि आप एक विषय पर चार अलग-अलग कहानियां बता सकते हैं और हर अभिनेता और निर्देशक की एक अलग व्याख्या होती है। आप प्यार, वासना या हॉरर पर एक ही चीज देख रहे हैं और इस पर हर किसी की अपनी राय है। यह देखकर अच्छा लगता है कि हर किसी का अपना संस्करण होता है। आत्मा एक ही है लेकिन कहानी और उपचार अलग हैं।"

Published: 27 Jun 2021, 5:30 PM IST

इस तैयार स्वीकृति के साथ हाल के संकलनों ने देखा है, निश्चित रूप से अगले महीनों में बहुत से लोग लाइन में होंगे। छह निर्देशकों द्वारा अभिनीत एक नई फिल्म 'फील्स लाइक इश्क' की घोषणा कुछ दिन पहले की गई थी। फिल्म में राधिका मदान, अमोल पाराशर, नीरज माधव, तान्या मानिकतला, काजोल चुग, मिहिर आहूजा, सिमरन जहानी, रोहित सराफ, सबा आजाद, संजीता भट्टाचार्य, जैन खान और स्कंद ठाकुर मुख्य भूमिका में होंगे।

Published: 27 Jun 2021, 5:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Jun 2021, 5:30 PM IST