क्रिकेट विश्व कप 2019

विश्व कप 2019: पहले ही मैच में वेस्टइंडीज के हाथों पाकिस्तान की करारी हार, बना ये शर्मनाक रिकॉर्ड

विश्व कप के पहले मैच में पाकिस्तान को वेस्टइंडीज के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया है। पाकिस्तान की पूरी टीम 21.4 ओवर में मात्र 105 रन बनाकर ढेर हो गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दो बार कि विजेता वेस्टइंडीज ने आईसीसी विश्व कप का विजयी आगाज करते हुए शुक्रवार को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए अपने पहले मैच में पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया। वेस्टइंडीज इस विश्व कप में एक ऐसी टीम के तौर पर आई है जो कभी भी कुछ भी कर सकती है। अपने पहले मैच में उसने यह साबित भी किया।

Published: 31 May 2019, 7:03 PM IST

पाकिस्तान से बड़े स्कोर की उम्मीद तो नहीं थी लेकिन विंडीज ने अपने गेंदबाजों के दम पर उसे सम्मानजनक स्कोर तक भी नहीं जाने दिया और 21.4 ओवरों में 105 रनों पर ढेर कर दिया।
विंडीज की बल्लेबाजी को जानते हुए यह लक्ष्य उसके लिए मामूली लग रहा था। विंडीज ने यह साबित भी किया और सिर्फ 13.4 ओवरों में तीन विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

Published: 31 May 2019, 7:03 PM IST

गेंदबाजो में जहां ओशाने थॉमस ने चार विकेट लेकर विंडीज की अगुआई की तो वहीं बल्लेबाजी में क्रिस गेल ने 34 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली। 106 रनों के बेहद आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज को तेज शुरुआत मिली, लेकिन पहला झटका भी जल्दी लगा। 36 के कुल स्कोर पर शाई होप (11) पवेलियन लौट लिए।

Published: 31 May 2019, 7:03 PM IST

46 के कुल स्कोर पर मोहम्मद आमिर ने डारेन ब्रावो (0) को पवेलियन भेज दिया। गेल दूसरे छोर से मार रहे थे। 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर वह आउट हो गए। गेल ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के मारे। उनका विकेट 77 के कुल स्कोर पर गिरा।

Published: 31 May 2019, 7:03 PM IST

गेल के जाने के बाद निकोलस पूरन ने जिम्मेदारी ली और 19 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 34 रन बना अपनी टीम को जीत दिलाई। उनके साथ शिमरन हेटमायेर सात रन बनाकर नाबाद लौटे। पाकिस्तान के लिए तीनों विकेट आमिर ने लिए।

इससे पहले, पाकिस्तानी बल्लेबाज विकेट पर टिकने का साहस नहीं दिखा सके और लगातार विकेट खोते रहे। थॉमस के अलावा कप्तान जेसन होल्डर ने तीन, आंद्रे रसेल ने दो और विकेट के सिलसिले की शुरुआत करने वाले शेल्डन कॉटरेल ने एक सफलता अर्जित की।

Published: 31 May 2019, 7:03 PM IST

होल्डर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। कॉटरेल ने 17 के कुल स्कोर पर इमाम उल हक को (2) को पवेलियन भेज विंडीज का खाता खोला। रेसल ने फखर जमन (22) को 35 के कुल स्कोर पर चलता किया। फखर पाकिस्तान के उन चार बल्लेबाजों में हैं जो दहाई के आंकड़े तक पहुंचे। उनके अलावा बाबर आजम ने 22, मोहम्मद हफीज ने 16 और वहाब रियाज ने अंत में दो छक्कों और एक चौके की सहायता से 18 रन बनाए।

Published: 31 May 2019, 7:03 PM IST

बहरहाल, फखर के आउट होने के बाद से पाकिस्तान के विकेटों का पतन शुरू हो गया। हारिश सोहेल (8), बाबर आजम, कप्तान सरफराज अहमद (8), इमाद वसीम (1), शादाब खान (0), हसन अली (1), हफीज के आउट होने से पाकिस्तान का स्कोर नौ विकेट पर 83 था। 100 का आंकड़ा भी मुश्किल लग रहा था लेकिन वहाब ने बल्ले से तीन बड़े शॉट लगा टीम को 100 के पार पहुंचाया। थॉमस ने 22वें ओवर की चौथी गेंद पर उन्हें बोल्ड कर पाकिस्तान को पवेलियन भेज दिया।

Published: 31 May 2019, 7:03 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 31 May 2019, 7:03 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप