क्रिकेट विश्व कप 2019

विश्व कप 2019: सेमीफाइनल में हार के बाद बीसीसीआई ने विराट कोहली पर लिया बड़ा फैसला, किए दो बड़े बदलाव

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के चुनाव को लेकर अब कमेटी ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। लेकिन इस बार भारतीय टीम के नए कोच के चयन में कप्तान विराट कोहली की राय नहीं ली जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद से ही बदलाव की अटकलें तेज है। बीसीसीआई ने कोच और बाकी कर्मचारियों की भर्ती को लेकर आवेदन मांगा है। ऐसे में कौन होगा टीम इंडिया का नया कोच इसको लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है। लेकिन इस बार नए कोच के चयन प्रक्रिया से कप्तान विराट कोहली को बेदखल कर दिया गया है। इसका साफ मतलब यह हुआ कि इस विराट कोहली के पंसद और नापंसद का ख्याल नहीं रखा जाएगा।

Published: 18 Jul 2019, 11:30 AM IST

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि इसको लेकर कप्तान विराट कोहली की कोय राय नहीं है। कोच को लेकर अंतिम फैसला स्टीयरिंग कमेटी लेगी जिसकी अध्यक्षता भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव कर रहे हैं। इसमें सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त सीओए की अहम भूमिका होगी।

Published: 18 Jul 2019, 11:30 AM IST

इस रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी ने भरोसा दिलाया कि कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय कमिटी, कोच चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ेगी और सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) इसके लिए अपनी सहमति देंगे। कोच चयन प्रक्रिया में किसी भी वर्तमान भारतीय सदस्य की राय नहीं ली जाएगी।

Published: 18 Jul 2019, 11:30 AM IST

वहीं एक और बड़े बदलाव के तहत इस बार बीसीसीआई ने मुख्य कोच के साथ ही सपोर्ट स्टाफ के भी चयन का फैसला किया है, ये पिछली बार की उस प्रक्रिया से उलट है जिसमें मुख्य कोच को अपना सपोर्ट स्टाफ चुनने की स्वतंत्रता थी।

Published: 18 Jul 2019, 11:30 AM IST

गौरतलब है कि पिछली बार अनिल कुंबले के पद छोड़ने के बाद रवि शास्त्री को कोच पद पर नियुक्त करने में कोहली की पसंद का बड़ा हाथ था। लेकिन इस बार कोच चयन की प्रक्रिया कपिल देव के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय कमिटी की देखरेख में पूरी होगी।

Published: 18 Jul 2019, 11:30 AM IST

रवि शास्त्री के साथ ही अन्य कोचिंग स्टाफ संजय बांगड़ और भरत अरुण का कार्यकाल वेस्टइंडीज दौरे के लिए बढ़ाया गया है, जो 3 अगस्त से शुरू होने हो रहा है। हालांकि इस बात की संभावनाएं कम हैं कि इस दौरे के बाद भी ये तीनों अपने पद पर बने रह पाएंगे। वहीं बीसीसीआई चाहती है कि सितंबर 15 से पहले वो सारा प्रोसेस खत्म कर ले।

Published: 18 Jul 2019, 11:30 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Jul 2019, 11:30 AM IST