देश

अब फर्रुखाबाद में ऑक्सीजन की कमी ने ले ली 49 मासूमों की जान

फर्रुखाबाद के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में 49 बच्चों की मौत से हड़कंप मचा हुआ है। जांच से पता चला है कि ये मौतें ऑक्सीजन और दवाओं की कमी से हुयी हैं

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images 

गोरखपुर का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ है कि उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में 49 बच्चों की मौत खबर से हड़कंप मच गया है। इन बच्चों की मौत भी ऑक्सजीन और दवाओं की कमी के चलते हुयी है। ये मौतें 20 जुलाई से 21 अगस्त के बीच हुयीं। इनमें से 19 बच्चों की मौत प्रसव के दौरान और 30 बच्चों की इलाज के दौरान मौत हुयी है।

मामला सामने आने के बाद फर्रुखाबाद के जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को हटा दिया गया है। बच्चों की मौत का मामला सामने आने के बाद जिला स्तर पर जो जांच हुई उससे सामने आया है कि इलाज के दौरान अस्पताल में ऑक्सीजन और दवाइयों की कमी के चलते इन बच्चों की मौत हुयी है। रिपोर्ट के आधार पर सीएमओ, सीएमएस के साथ-साथ कुछ डॉक्टरों के खिलाफ धारा 176, 188 और 304 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Published: undefined

मौतों के बाद सिटी मजिस्ट्रेट की रिपोर्ट

इससे पहले गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भी ऑक्सीजन की कमी के चलते अगस्त माह में करीब 300 बच्चों की मौत हुई थी। इस अस्पताल में इंसीफेलाइटिस से इस साल अब तक करीब 1250 लोगों की मौत हो चुकी है। इन खबरों के बाद योगी सरकार की स्वास्थ्य नीति पर सवाल खड़े हुए थे। ताजा मामलों के बाद उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर लोगों में चिंता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined