देश

बंगाल के मंत्री की करीबी के घर में मिला नगदी का अंबार, 6 किलो सोना, जानें अर्पिता के खजाने से अब तक क्या-क्या मिला?

शिक्षक भर्ती घोटाले में गिरफ्तार पश्चिम बंगाल सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के घर से नोटों का खजाना मिला है। ईडी ने अर्पिता मुखर्जी के घर से 27.90 करोड़ रुपये और छह किलो सोना बरामद किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

शिक्षक भर्ती घोटाले में गिरफ्तार पश्चिम बंगाल सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के घर से नोटों का खजाना मिला है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अर्पिता मुखर्जी के घर से 27.90 करोड़ रुपये और छह किलो सोना बरामद किया है। गुरुवार की सुबह आरबीआई का एक ट्रक अर्पिता के घर से स्टील के दस ट्रंक में नकदी और सोना ले गया।

Published: undefined

इससे पहले, बुधवार शाम ईडी के अधिकारियों ने कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके अर्पिता के बेलघरिया फ्लैट में बेडरूम की अलमारी में 500 रुपये और 2,0000 रुपये नकदी के बंडल देखे थे। उन्होंने अनुमान लगाया था कि यहां ढेर की गई नकदी बहुत अधिक हो सकती है, जो उसके डायमंड सिटी आवास से बरामद की गई राशि से अधिक होगी।

Published: undefined

अधिकारी ने कहा, "इसलिए, हमने जोखिम नहीं लिया और जंबो करेंसी काउंटिंग मशीनों का अनुरोध किया जो एक बार में अधिक नोटों की गिनती कर सकते हैं। हमारे अनुरोध का पालन किया गया और जल्द ही भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारी चार ऐसी जंबो करेंसी काउंटिंग मशीनों के साथ पहुंचे जो 1,000 नोटों की गिनती कर सकते हैं। एक बार में और एक मिनट में। फिर भी, मतगणना प्रक्रिया पूरी करने के साथ-साथ उन्हें स्टील के ट्रंक में लोड करने में गुरुवार की सुबह तक का समय लगा।"

Published: undefined

अधिकारी ने कहा, "इसके अलावा, हमने बार और गहनों के रूप में लगभग छह किलो सोना भी बरामद किया है, जिसकी कीमत 4 करोड़ रुपये से अधिक है। इसलिए अर्पिता मुखर्जी के दो फ्लैटों से कुल नकद वसूली 49.10 करोड़ रुपये है।"

Published: undefined

बेलघरिया स्थित आवास से चांदी के कई सिक्के भी बरामद हुए हैं, जिनकी बाजार कीमत अभी पता नहीं चल पाई है। अधिकारियों ने कहा कि अर्पिता मुखर्जी के बेलघरिया आवास से कुल 27.90 करोड़ रुपये की वसूली दर्ज की गई है, जबकि उनके डायमंड पार्क आवास से 21.20 करोड़ रुपये की वसूली की गई है।

Published: undefined

भारी नकदी और सोने की बरामदगी पर तृणमूल कांग्रेस के प्रदेश महासचिव और पार्टी प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि जो कुछ भी हो रहा है वह गंभीर चिंता का विषय है और वास्तव में बेहद शर्मनाक है। घोष ने कहा, "हालांकि, मुझे यकीन है कि पार्टी नेतृत्व पूरे घटनाक्रम पर कड़ी नजर रख रहा है और सही समय पर उचित फैसला लेगा।"

पार्थ चटर्जी को राज्य के शिक्षा मंत्री रहते हुए सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined