देश

राजस्थान में दिखा क्रूरता का एक और चेहरा, लव जिहाद के नाम पर जिंदा जलाकर मार दिया गया है एक शख्स को

राजस्थान के राजसमंद में इंसानियत को शर्मिंदा कर देने वाले मामले में लव जिहाद के नाम पर एक शख्स हत्या कर दी गई। अपराधियों ने पहले उन पर धारदार हथियार से हमला किया, उसके बाद उन्हें जिंदा जला दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया हत्या करता व्यक्ति

राजस्थान के राजसमंद में इंसानियत को शर्मिंदा कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां के देवनागर इलाके में देव हेरिटेज रोड पर एक व्यक्ति की लव जिहाद के नाम पर हत्या कर दी गई। अपराधियों ने पहले उन पर धारदार हथियार से हमला किया, उसके बाद उन्हें जिंदा जला दिया। यही नहीं अपराधियों ने दिल दहला देने वाली इस पूरी वारदात का वीडियो भी बनाया और उसके बाद वीडियो को सोशल मीडिया पर डाल दिया।

वारदात का पता उस वक्त चला जब पुलिस को देवनागर इलाके में एक व्यक्ति का अधजला शव होने की सूचना मिली। शव की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी। जांच के दौरान पुलिस ने कुछ लोगों से पूछताछ की। जांच में पुलिस ने पाया कि जिस वक्त इस वारदात को अंजाम दिया गया, उसके थोड़ी देर बाद इस वीडियो को सोशल मीडिया पर भी डाला गया था।

Published: 07 Dec 2017, 2:19 PM IST

फोटो: सोशल मीडिया

राजस्थान में लव जिहाद के नाम पर क्रूरता के पहले भी कई मामले सामने आ चुके हैं। गाहे-बगाहे प्रदेश सरकार भी लव जिहाद जैसे मुद्दे को एक अलग रूप में हवा देती रही है। अभी कुछ ही दिन पहले जयपुर में एक धार्मिक मेले का आयोजन किया गया था। मेले में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के सदस्यों के विवादित लव जिहाद की बुकलेट बांटने का मामला सामने आया था। किताब में लव जिहाद को लेकर लोगों को चेताया गया था और फिल्म अभिनेत्री करीना कपूर का फोटो लगाया गया था। इस किताब में बताया गया कि कैसे मुस्लिम युवक हिंदु युवतियों को अपने जाल में फंसाकर उनका धर्म परिवर्तित कराते हैं। हैरानी की बात ये रही कि मेला समिति के निमंत्रण पर राजस्थान बाल आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी भी मेले में पहुंचीं थीं। मेला समिति ने प्रदेश के स्कूली बच्चों को भी मेले में आने के लिए निमंत्रण दिया था। सरकारी स्कूल के बच्चे मेला घूमने के लिए यहां पहुंचे भी थे। जब इस बारे में राजस्थान बाल आयोग कि अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी से सवाल पूछा गया तो उन्होंने मामले का संज्ञान लेने की बात कहते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया।

देश में लव जिहाद जैसे गंभीर मुद्दे को लेकर बीजेपी की नीयत और नीति अक्सर भड़काने वाली रही है। केरल में जब कथित लव जिहाद का मामला सामने आया तो इसे सही तरीके से सुलझाने की सलाह देने के बजाय बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक नया शिगूफा छेड़ दिया था। उन्होंने कहा था कि केरल में आंतकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े लोग लव जिहाद से जुड़े हुए हैं। शाह ने ये भी कहा कि आईएसआईएस संगठन से जुड़े लोग ही लव जिहाद जैसे फॉर्मूले का राज्य में इस्तेमाल कर रहे हैं। अमित शाह के इस बयान और बीजेपी के इस तरह के स्टैंड पर देश में काफी विवाद भी हुआ था।

Published: 07 Dec 2017, 2:19 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Dec 2017, 2:19 PM IST

  • बिहार के भागलपुर में भीषण सड़क हादसा, बारातियों से भरी स्कॉर्पियो पर पलटा ट्रक, 6 लोगों की मौत

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: भीषण गर्मी-चिलचिलाती धूप से बढ़ी मुश्किलें, IMD का बिहार, बंगाल समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

  • ,
  • हरियाणा में कांग्रेस को लेकर जबरदस्त उत्साह, JJP के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष सैकड़ों पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस में शामिल

  • ,
  • कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक- ब्रेन स्ट्रोक! कोर्ट में कंपनी ने पहली बार माना दुर्लभ साइड इफेक्ट्स की बात

  • ,
  • योग गुरु रामदेव को बड़ा झटका! पतंजलि की दिव्य फार्मेसी के 10 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस निलंबित