देश

5 महीने बाद कल से पटरी पर दौड़ेगी दिल्ली की 'लाइफलाइन', मेट्रो में सफर करने से पहले ये गाइडलाइंस पढ़ लें

दिल्ली परिवहन विभाग ने भीड़ को प्रबंधित करने और सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित कराने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर सिविल वालंटियर्स को तैनात किया है। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर मार्किंग भी की गई है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images  

दिल्ली सरकार ने 7 सितंबर से दिल्ली में बहाल हो रही मेट्रो सेवा की तैयारियों का रविवार को जायजा लिया। इसके लिए दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का दौरा किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन (डीएमआरसी) और दिल्ली परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

Published: undefined

इस दौरान गहलोत ने कहा "मुझे खुशी है की दिल्ली में सोमवार से मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी। मैं डीएमआरसी की तैयारियों से संतुष्ट हूं। मुझे यह देख कर खुशी हुई कि राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, जो सबसे व्यस्तम स्टेशनों में से एक है, पर डीएमआरसी ने सभी सावधानियां बरतीं हैं और एसओपी का पूरी तरह पालन किया हैं। हम लोग स्टेशन के अंदर और बाहर सिविल डिफेन्स वालंटियर्स को तैनात कर रहे हैं, जो भीड़ को नियंत्रित करेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराएंगे।

Published: undefined

गहलोत ने कहा,मैं दिल्ली वालों से अपील करता हूं की वे मेट्रो स्टेशनो पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। मुझे विश्वास है कि यदि हमने सभी प्रोटोकॉल का जिम्मेदारी से पालन किया, तो हम 'दिल्ली मॉडल ऑफ फाइटिंग कोविड' में एक और बेंचमार्क सेट कर पाएंगे। दिल्ली में मेट्रो परिचालन चरणबद्ध तरीके से 7 सितंबर से शुरू होगा। फिलहाल कुछ स्टेशनों पर सेवाएं बंद रहेंगी, परन्तु 12 सितम्बर से सारे स्टेशनों पर सेवाएं बहाल हो जाएंगी। कोविड महामारी को देखते हुए, दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली परिवहन विभाग आवश्यक उपाय कर रहा है।

Published: undefined

दिल्ली परिवहन विभाग ने भीड़ को प्रबंधित करने और सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित कराने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर सिविल वालंटियर्स को तैनात किया है। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर माकिर्ंग भी की गई है। स्टेशन परिसर में निशान और ट्रेन कोचेज में सीटपर स्टीकर लगाएं गए हैं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद केवल स्वस्थ्य व्यक्तियों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी। यात्रियों द्वारा उपयोग के लिए प्रत्येक प्रवेश बिंदु पर एक स्वचालित सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन भी उपलब्ध कराई गई है।

Published: undefined

फिलहाल, वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए यात्रियों को कोई टोकन जारी नहीं किया जाएगा। स्मार्ट कार्ड का उपयोग और रिचार्ज के लिए ऑनलाइन कैशलेस लेनदेन ही मान्य होगा। आरोग्य सेतु ऐप के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाएगा। डीएमआरसी ने एलेवेटर बटन के साथ हाथ का संपर्क न हो इसके लिए हर मेट्रो स्टेशन पर एक पैर संचालित लिफ्ट की शुरूआत की है। ट्रेन के कोच में दीवारों पर सुरक्षित यात्रा के लिए निर्देश चिपकाए गए हैं। हर स्टेशन पर सुरक्षा नियमो की घोषणा लगातार की जाएगी। वर्तमान में, प्रवेश और निकास के लिए केवल एक गेट की अनुमति दी गई है। यात्रियों का मार्गदर्शन करने के लिए सभी महत्वपूर्ण जगहों पर साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल