देश

कोरोना: एयरलाइंस ने ‘बीच की सीट खाली रखने’ के सरकार के प्रस्ताव को ठुकराया, कहा- पहले से ही हम घाटे में हैं

हवाई यात्रा के लिए सरकार ने प्रस्ताव रखा था कि बीच की सीट खाली रख कर हवाई सेवाएं दोबारा शुरू की जा सकती हैं। हालांकि एयरलाइंस ने सरकार के इस प्रस्ताव को ठुकराते हुए सुझाव दिया है। 

  फोटो: सोशल मीडिया    
  फोटो: सोशल मीडिया    

कोरोना वायरस से बचने के लिए और इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन किया गया है। सरकार की तरफ से लोगों से घरों से बाहर निकलने के अलावा लगातार सोशल डिस्टेंसिंग की भी बात कही जा रही है। माना जा रहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग एक कारगर उपाय है और इसी के जरिए कोरोना वायरस की चेन को तोड़ा जा सकता है। यही वजह है कि बस, रेल और हवाई सफर के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग रखने के बारे में सोचा जा रहा है।

इसे भी पढ़ें- पालघर मॉब लिंचिंग वीडियो में ‘ओए बस’ को कर दिया ‘शोएब बस’, आरोपियों में एक भी मुस्लिम नहीं :महाराष्ट्र गृहमंत्री

Published: undefined

एयरलाइंस ने ठुकराया सरकार का प्रस्ताव

इस बीच खबर है कि हवाई सेवा शुरू करने को लेकर सरकार ने एक प्रस्ताव रखा था। इस प्रस्ताव में कहा गया कि विमान की बीच की सीट खाली रखकर हवाई सेवाएं फिर से शुरू की जा सकती हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि एयरलाइंस ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। इसके साथ ही एक सुझाव भी दिया है। एयरलाइंस के प्रमोटर्स ने सरकार के इस प्रस्ताव को ठीक नहीं बताते हुए कहा है कि इस तरह से यात्रियों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती है। अगर ऐसा करते हैं तो इससे एयरलाइंस की अर्थव्यवस्था और भी खराब हो जाएगी, जो पहले से ही कोरोना महामारी की वजह से बेहद खराब है।

Published: undefined

एयरलाइंस ने सरकार को दिया सुझाव

एयरलाइंस ने सुझाव देते हुए कहा कि सूट, ग्लव्स और मास्क जैसे पीपीई यानी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। ये न सिर्फ यात्रियों, बल्कि क्रू मेंबर्स के लिए भी जरूरी होने चाहिए। स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह ने कहा कि बीच की सीट खाली रखने से दो लोगों के बीच में जरूरी दूरी नहीं रखी जा सकती है, जिससे वह सुरक्षित रहें, बल्कि मास्क और ग्लव्स के जरिए सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है। इससे पहले डीजीसीए ने भी ये तय किया था कि जब एयरलाइन सेवाएं शुरू होंगी तो फ्लाइट में बीच वाली सीट खाली रखी जाएगी। हालांकि इसपर एयरलाइंस ने साफ कहा कि बीच वाली सीट खाली रखने से 2 मीटर की दूरी सुनिश्चित नहीं की जा सकती है, जो कि स्वास्थ्य एजेंसियों ने सुझाया है।

Published: undefined

भविष्य में कोई ऑन-बोर्ड भोजन नहीं होना चाहिए: एयर इंडिया

वहीं एयर इंडिया का कहना है, 'यात्रियों को ये सूचित कर दिया जाएगा कि विमान में यात्रा के लिए मास्क और गलव्स अनिवार्य हैं। उन्हें विमान की यात्रा पूरी होने तक ये दोनों उतारने की अनुमति नहीं होगी। केबिन क्रू को भी प्रशिक्षित किया जा सकता है कि वे इसके लिए वैसे ही दिशा-निर्देश दें जैसे कि सीट बेल्ट बांधने के लिए देते हैं।' एयरलाइंस इस बात पर भी सहमत हुई हैं कि निकट भविष्य में कोई ऑन-बोर्ड भोजन नहीं होना चाहिए ताकि लोग मास्क न उतार पाएं। एयर इंडिया ने कहा, 'हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि ड्रॉपलेस्ट दूसरों को संक्रमित न कर सकें। उचित संरक्षण और सामाजिक दूरी से यह सुनिश्चित किया जाएगा।'

इसे भी पढ़ें- कोरोना मरीजों के लिए घातक बनी ट्रंप की ‘गेमचेंजर’ दवा! इसके इस्तेमाल से हो रही है ज्यादा मौतें: रिपोर्ट

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined