देश

अजमेर दरगाह कमेटी ने विवादित टिप्पणी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का किया ऐलान, गेट पर नोटिस चस्पा किया गया

अजमेर दरगाह कमेटी ने मंगलवार को नोटिस जारी कर दरगाह शरीफ से किसी भी तरह के बयान, नारे, फोटो और वीडियो जारी किए जाने पर रोक लगा दी है। यह नोटिस निजाम के गेट पर चस्पा किया गया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS अजमेर स्थित ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह

अजमेर दरगाह कमेटी ने मंगलवार को नोटिस जारी कर दरगाह शरीफ से किसी भी तरह के बयान, नारे, फोटो और वीडियो जारी किए जाने पर रोक लगा दी है। यह नोटिस निजाम के गेट पर चस्पा किया गया है। नोटिस में कहा गया है, "गलत टिप्पणी, नारे और बयान दरगाह की गरिमा को ठेस पहुंचाते हैं। दरगाह से विवादित टिप्पणी करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।"

Published: undefined

यह ऐसे समय में आया है, जब मौलवियों द्वारा उठाए गए भड़काऊ बयान/नारे वायरल हो रहे हैं।
हाल ही में अजमेर में चिश्ती फाउंडेशन के अध्यक्ष और गद्दीनशीन-दरगाह अजमेर शरीफ, हाजी सैयद सलमान चिश्ती ने 'इस्लामी विरोधी' और 'मानवता विरोधी' नारों की निंदा की थी।

उन्होंने कहा, "हम उन नारों की पूरी तरह से निंदा करते हैं जो इस्लाम विरोधी और मानवता विरोधी हैं। वे असली अपराधी हैं जो हिंसा, मौत और विनाश के नारे लगा रहे हैं।"

Published: undefined

चिश्ती ने कहा, "ऐसे नारे सुनने के लिए जो दरगाह अजमेर शरीफ से जुड़े नहीं हैं और कुछ लोग जिन्होंने ये नारे लगाए हैं - हम उनकी निंदा करते हैं और उनका पूरी तरह से बहिष्कार करते हैं। दुनिया को पता होना चाहिए कि इसका अजमेर दरगाह शरीफ या गरीब नवाज के समुदाय से कोई लेना-देना नहीं है।"

Published: undefined

उन्होंने कहा, "इस तरह के नारे और हिंसा के आह्वान गैर-इस्लामिक, इस्लाम विरोधी, मानवता विरोधी और समाज विरोधी हैं। अधिकारियों को ऐसे व्यक्तियों पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें अनुकरणीय सजा दी जानी चाहिए। यह कट्टरपंथी विचारधारा का मुद्दा है।"

Published: undefined

मंगलवार का नोटिस और सलमान चिश्ती का निंदा वाला बयान पैगंबर मोहम्मद पर नूपुर शर्मा द्वारा की गई विवादास्पद टिप्पणी पर दरगाह के मौलवियों द्वारा जारी भड़काऊ बयानों के सिलसिले में आए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined