देश

अखाड़ा परिषद ने जारी की फर्जी बाबाओं की दूसरी लिस्ट, वीरेंद्र देव दीक्षित समेत तीन बाबाओं पर लगा प्रतिबंध

इलाहाबाद में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक में फर्जी बाबाओं की दूसरी सूची जारी की गई, जिसमे वीरेन्द्र दीक्षित कालनेमी, सच्चिदानंद सरस्वती और त्रिकाल भवंता के नाम शामिल हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी 

इलाहाबाद में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक में फर्जी बाबाओं की दूसरी सूची जारी की गई। दूसरी सूची में दिल्ली के वीरेन्द्र दीक्षित कालनेमी, बस्ती के सचिदानंद सरस्वती और इलाहाबाद की त्रिकाल भवंता के नाम शामिल हैं। परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की अध्यक्षता में बैठक में सभी 13 अखाड़ों के प्रमुख शामिल हुए। बैठक में कुम्भ में अखाड़ों को सुविधाए देने को लेकर भी कई प्रस्ताव पारित हुए है।

फरार चल रहे वीरेंद्र देव दीक्षित पर महिलाओं को बंधक बनाकर रेप करने के आरोप हैं। जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने रोहिणी सहित कई राज्यों में बने बाबा के आश्रमों पर छापेमारी की। 1998 में वीरेंद्र देव पर बिजली चोरी का मुकदमा भी हो चुका है। सच्चिदानंद सरस्वती बाबा पर आरोप है कि लड़कियों को बहाने से बंधक बनाकर रेप करता था। बाबा सच्चिदानंद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। त्रिकाल भवंता उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर जिले की मूल निवासी हैं और उन्होंने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है। वे पिछले कुछ सालों से सन्यासी जीवन में हैं। इससे पहले वे एक नर्स की भूमिका में इलाहाबाद के प्राइवेट हॉस्पिटल में काम किया करती थीं।

अखाड़ा परिषद की बैठक में फैसला लिया गया है कि फर्जी साधू-संतों को समाज के किसी भी धार्मिक आयोजन में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि माघ मेला या महा कुम्भ में भी इनके जाने पर रोक है।

इससे पहले भी अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की अध्यक्षता में 10 सिंतबर को पहली सूची जारी हुई थी। पहली सूची में 14 फर्जी बाबाओं के नाम शामिल थे, इनमे

आसाराम उर्फ आशुमल शिरमानी, सुखविंदर कौर उर्फ राधे मां, सचिदानंद गिरी उर्फ सचिन दत्ता, गुरमीत राम रहीम, ओम बाबा उर्फ विवेकानंद झा, निर्मल बाबा उर्फ निर्मलजीत सिंह, इच्छाधारी भीमानंद उर्फ शिवमूर्ति द्विवेदी, स्वामी असीमानंद, ऊं नम: शिवाय बाबा, नारायण साईं, रामपाल, खुशी मुनि, बृहस्पति गिरि और मलकान गिरि को फर्जी घोषित किया गया था।

महंत नरेन्द्र गिरी अभी भी एक दर्जन से ज्यादा फर्जी बाबाओं की तीसरी सूची भी जल्द जारी करने का संकेत भी दे चुके हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined