देश

अमित शाह से बड़ी चूक! बिरसा मुंडा की प्रतिमा को करना था नमन, पहुंच गए दूसरी मूर्ति के पास, आदिवासी संगठन नाराज

बिरसा मुंडा की प्रतिमा को करना था नमन, पर दूसरी मूर्ति के पास पहुंच गए अमित शाह, चूक पर TMC ने साधा निशाना, बताया- ‘बाहरी’।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव बेहद पास है। इसी को देखते हुए बीजेपी के बड़े-बड़े नेता बंगाल के दौरे पर रह रहे हैं। इसी बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी पश्चिम बंगाल के दौरे पर पहुंचे। यहां उन्होंने आदिवासी बहुल इलाके बांकुरा में स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की प्रतिमा के दर्शन किए। लेकिन यहां वो बिरसा मुंडा की प्रतिमा को पहचान नहीं पाए और उनकी जगह किसी और आदिवासी नेता की मूर्ति पर फूल चढ़ाने लगे। लेकिन कार्यस्थल पर मौजूद बीजेपी के दूसरे नेताओं ने अमित शाह को रोका और फिर बिरसा मुंडा की तस्वीर मंगवाकर उसे मूर्ति के पैरों के नीचे रखकर उस पर माला चढ़ाई गई। इस पर विवाद भी हो गया है।

Published: 07 Nov 2020, 2:26 PM IST

वहीं पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने भी बीजेपी और अमित शाह पर तंज कसा है । टीएमसी ने ट्वीट किया है, “केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बंगाल की संस्कृति से इतने अनभिज्ञ हैं कि उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा को एक गलत मूर्ति की माला पहनाकर अपमानित किया और उनकी तस्वीर को किसी और के पैर में रख दिया। क्या वह कभी बंगाल का सम्मान करेंगे?”

Published: 07 Nov 2020, 2:26 PM IST

इस घटना को लेकर आदिवासी संगठनों में नाराजगी बताई जा रही है। आदिवासी संगठन- भारत जकात माझी परगना महल ने गुस्सा जाहिर किया है। जनसत्ता की खबर के मुताबिक संगठन के नेताओं ने कहा है कि इस घटना से आदिवासी समाज खुद को ठगा महसूस कर रहा है। हम इस घटना से व्यथित हैं। आदिवासियों ने इसे बिरसा मुंडा का अपमान बताते हुए मूर्ति के आसपास गंगाजल छिड़ककर इसकी शुद्धि की।

Published: 07 Nov 2020, 2:26 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Nov 2020, 2:26 PM IST