देश

अब अपाचे उड़ाएगा दुश्मनों के होश, वायुसेना में शामिल हुए 8 लड़ाकू हेलिकॉप्टर, जानें इसकी खूबियां

भारतीय वायुसेना को आज एक और नई ताकत मिलने जा रही है। आज दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों में से एक अपाचे हेलिकॉप्टर भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ आज पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर 8 अपाचे हेलिकॉप्टर को शामिल कराएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारतीय वायुसेना को आज एक और नई ताकत मिल गई। अब भारतीय वायुसेना पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हो गई है। क्योंकि दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू हेलिकॉप्टरों में से एक अपाचे अब भारतीय वायुसेना का हिस्सा है। आज (मंगलवार) सुबह वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की मौजूदगी में पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर 8 अपाचे हेलिकॉप्टर को शामिल कराया गया।

अपाचे को पारंपरिक तौर पर वायुसेना के बेड़े में स्वागत किया गया। शामिल करने से पहले एयरबेस पर अपाचे हेलिकॉप्टर के सामने नारियल फोड़ा गया और फिर उसका स्वागत किया गया।

Published: 03 Sep 2019, 9:26 AM IST

गौरतलब है कि अपाचे हेलिकॉप्टर को उड़ाने के लिए 2 पायल होने जरूरी हैं। अपाचे हेलिकॉप्टर के बड़े विंग को चलाने के लिए 2 इंजन होते हैं, इस वजह से इसकी रफ्तार बहुत ज्यादा है।

Published: 03 Sep 2019, 9:26 AM IST

2 सीटर इस हेलिकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हुई हैं। ये हेलिकॉप्टर लेजर सेंसर और नाइट विजन कैमरों से लैस हैं यानी ये रात में भी हमलों को अंजाम दे सकते हैं। ये 128 टारगेट पर एक साथ हमले करने में सक्षम है। 16 एंटी टैंक मिसाइलों से लैस ये ये हेलिकॉप्टर 4.5 किमी दूर से निशाना लगा सकता है। इसकी फ्लाइट रेंज 500 किमी है जो 280 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है।

Published: 03 Sep 2019, 9:26 AM IST

बता दें कि अमेरिका निर्मित ये अपाचे हेलिकॉप्टर AH-64E दुनिया का सबसे एडवांस मल्टी रोल कॉम्बेट हेलिकॉप्टर है। भारत और अमेरिका के बीच सितंबर, 2015 में एक बड़ी डील हुई थी, जिसके तहत 22 हेलिकॉप्टर भारत को मिलने वाले हैं। इससे पहले 27 जुलाई को 4 हेलिकॉप्टर मिल चुके हैं, अब आठ हेलिकॉप्टर मंगलवार को मिल रहे हैं।

Published: 03 Sep 2019, 9:26 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Sep 2019, 9:26 AM IST