देश

भारत में आतंकी हमले की योजना बना रहा एक्यूआईएस, केरल और कर्नाटक में पर मंडरा रहा खतरा : यूएन रिपोर्ट

अल-कायदा इन द इंडियन सबकॉन्टिनेंट यानी भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (एक्यूआईएस) जवाबी कार्रवाई करने की एक योजना बना रहा है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुताबिक, केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस के सहयोगी संगठन हिंद विलयाह के 180 से 200 सदस्य मौजूद हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अल-कायदा इन द इंडियन सबकॉन्टिनेंट यानी भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (एक्यूआईएस) जवाबी कार्रवाई करने की एक योजना बना रहा है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुताबिक, केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस के सहयोगी संगठन हिंद विलयाह के 180 से 200 सदस्य मौजूद हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंधों की निगरानी टीम की 26वीं रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ जिसे गुरुवार को जारी किया गया।

Published: 24 Jul 2020, 10:08 PM IST

रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 10 मई 2019 को घोषित किए गए आईएसआईएस से संबंधित भारतीय हिंद विलयाह के पास अपने 180 से 200 सदस्य हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस के लोग बड़ी संख्या में मौजूद हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एक्यूआईएस अपने पूर्व नेता असीम उमर की मौत का बदला लेने के लिए इस क्षेत्र में जवाबी कार्रवाई की योजना बना रहा है।

Published: 24 Jul 2020, 10:08 PM IST

एक्यूआईएस के बारे में रिपोर्ट में बताया गया है कि यह आतंकी संगठन नीमरूज, हेलमंद और कंधार से तालिबान की छत्रछाया में संचालित होता है। बांग्लादेश, भारत, म्यांमार और पाकिस्तान में इसके 150 से 200 के बीच सदस्यों के होने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया, "एक्यूआईएस के वर्तमान नेता ओसामा महमूद हैं, जिसने मृत असीम उमर की जगह ली है। संगठन अपने पूर्व नेता की मौत का बदला लेने के लिए इस क्षेत्र में जवाबी कार्रवाई की योजना बना रहा है।"

Published: 24 Jul 2020, 10:08 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 Jul 2020, 10:08 PM IST