देश

ब्रिटेन में दिखा कोरोना वायरस का नया और खौफनाक रूप, गहलोत-केजरीवाल ने की फ्लाइट्स बैन करने की मांग

कोरोना वायरस के एक नए प्रकार ने चिंता बढ़ा दी है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन सामने आया है, जो काफी खतरनाक है। इसके बाद यूरोप के कई देशों ने यूके जाने वाली फ्लाइट पर रोक लगा दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस के एक नए प्रकार ने चिंता बढ़ा दी है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन सामने आया है, जो काफी खतरनाक है। इसके बाद यूरोप के कई देशों ने यूके जाने वाली फ्लाइट पर रोक लगा दी है। अब भारत में भी ऐसी ही मांग उठने लगी है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिंता व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार से ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशों से सभी उड़ानों पर तुरंत प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने में देरी के लिए भी केंद्र सरकार की आलोचना की जब कोरोना प्रारंभिक चरण में फैलने लगा था।

Published: undefined

गहलोत ने एक ट्वीट में कहा, "ब्रिटेन में उभर रहा कोरोनो वायरस का नया स्ट्रेन बहुत चिंता का विषय है। सरकार को तुरंत उचित कदम उठाना चाहिए, एक आकस्मिक योजना तैयार करनी चाहिए और ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशों से सभी उड़ानों पर तुरंत प्रतिबंध लगाना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "जब कोरोनो वायरस फैलने लगा था, तब हमें अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने में देर हो गई थी, जिसके कारण मामलों में भारी वृद्धि हुई थी।"

Published: undefined

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, "भारत को एक योजना तैयार करने और साथ ही प्रभावित देश या अन्य देशों से किसी भी गतिविधि को प्रतिबंधित करने के लिए कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। हमारे मेडिकल विशेषज्ञों को वायरस के नए स्ट्रेन के किसी भी प्रकोप के मामले में उपचार योजना के साथ तैयार होना चाहिए। स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का भी और सख्ती से जरूर पालन करना चाहिए।"

Published: undefined

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मसले पर ट्वीट किया है। केजरीवाल ने लिखा कि यूनाइटेड किंगडम में कोरोना के नए स्ट्रेन से हलचल है और वो सुपर स्प्रेडर की तरह काम कर रहा है। ऐसे में भारत सरकार को यूके की सभी फ्लाइट बैन करनी चाहिए।

Published: undefined

आपको बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन VUI-202012/01 मिला है, जिसके बाद विज्ञान जगत में हलचल तेज है। ब्रिटेन ने भी अपने यहां सख्ती को बढ़ाया है। जबकि फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड समेत यूरोप के कई देशों ने यूके की फ्लाइट पर ही बैन लगा दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कोरोना के इस नए स्ट्रेन पर अध्ययन किया जा रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined