देश

रेल भाड़ा और रसोई गैस के दाम बढ़ाने पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा, सुष्मिता देव ने कहा- आम लोगों पर जानलेवा वार

रेल किराया और रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी के मोदी सरकार के फैसले की निंदा करते हुए महिला कांग्रेस प्रमुख सुष्मिता देव ने कहा कि नये साल पर लोगों की समस्याएं कम करने के लिए ठोस कदम उठाने की बजाए सरकार ने आम लोगों की उम्मीदों पर पानी फेरा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

नए साल की दस्तक के साथ रेल किराया और रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी करने के मोदी सरकार के फैसले का कांग्रेस ने तीखा विरोध जताते हुए कहा है कि देश की बदहाल अर्थव्यवस्था किस कदर बदहाल है। और सरकार के इस तरह के फैसलों से आम जनता पर एक के बाद एक वार हो रहा है।

महिला कांग्रेस की प्रमुख और पार्टी प्रवक्ता सुष्मिता देव ने बुधवार को कहा कि रेल किराया बढाने और रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढाकर सरकार ने आम जनता के साथ अन्याय किया है और नये साल पर आम जन पर किया गया यह प्रहार निंदनीय है। उन्होंने कहा कि नये साल पर लोगों की समस्याएं कम करने के लिए ठोस कदम उठाने की बजाए मोदी सरकार ने रेल किराया तथा रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाकर सारी उम्मीदों पर पानी फेरा है और कांग्रेस इसकी भरपूर निंदा करती है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि आज रसोई गैस सिलेंडर के जो दाम बढ़ाए गए हैं, अगर उसकी तुलना हम दिसंबर 2019 के दाम से करें तो साफ देख सकते हैं कि दिल्ली में पहले गैस सिलेंडर का दाम 695 रुपये था, लेकिन अब 714 रुपए देना होगा। अगर कोलकाता में दिसंबर और जनवरी के दाम की तुलना करें तो यहां रसोई गैस दिसंबर में 725 रुपए 50 पैसे था और आज 747 रुपए पहुंच गया। मुंबई की बात करें तो यहां दिसंबर 2019 में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 665 रुपए था और आज 684 रुपए 50 पैसे है।

Published: undefined

इसी तरह साल के आखिरी दिन बढाए गए रेलवे किराये पर नजर डालें तो सभी को पता है कि देश के करीब 2 करोड़ 30 लाख से ज्यादा लोग रोजाना रेलवे में सफर करते हैं। बढ़े किराये की तुलना अगर हम करें तो साधारण नॉन एसी श्रेणी में 1 पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई है। जिसका अर्थ है कि इस श्रेणी में 2,000 किलोमीटर की यात्रा पर 20 रुपए की बढ़ोतरी होगी। इसी तरह नॉन एसी स्लीपर के किराये में 2 पैसे प्रति किलोमीटर वृद्धि की गई है। यानी इस श्रेणी में 2,000 किलोमीटर की यात्रा पर किराये में 40 रुपए की बढ़ोतरी होगी। वहीं एसी क्लास में 4 पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि हुई है। इसका मतलब है 2,000 किलोमीटर की यात्रा में 80 रुपए अतिरिक्त देने होंगे।

Published: undefined

सुष्मिता देव ने कहा, “हम भारत सरकार से ये पूछना चाहते हैं कि क्या आपको इस देश की आम जनता की जो पीड़ा है, वो दिखती नहीं है? आपने पहले देश में बेरोजगारी इस हद तक बढ़ा दी, देश में अगर देखें तो ग्रामीण उपभोग इस तरह से गिर गया है कि लोग दाल नहीं खरीद पा रहे हैं, तेल नहीं खरीद पा रहे हैं और अब आपने रेलवे का किराया बढ़ा दिया। आपने नॉन सब्सिडाइज्ड एलपीजी गैस खरीदने वाली आम जनता पर भी बोझ डाल दिया और उसके दाम भी बढ़ा दिए।

उन्होंने कहा कि जहां नये साल पर मोदी सरकार को बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवाओं के गम बांटने और बदहाल अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के उपाय करने चाहिए थे, वहीं उसने साल के पहले दिन रेल किराया और एलपीजी सिलेंडर के दाम बढाकर आमलोगों को गहरा धक्का दिया है। यह धक्का आम लोगों के लिए असहनीय है। ऐसा लगता है कि सरकार बेरोजगारी तथा बदहाल होती अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के उपाय करने की बजाय लोगों को और संकट में डालने का काम करने में ज्यादा रुचि ले रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined