देश

अमेरिका में बजेगा भारत की बेटी का डंका! गाजियाबाद की सबा हैदर को बाइडेन ने बनाया इस चुनाव में उम्मीदवार

यह चुनाव सबा इसी साल 6 नवंबर को होने वाला है और इस चुनाव में 10 लाख वोटर अपना काउंटी बोर्ड मेम्बर चुनेंगे। सबा हैदर को राष्ट्रपति बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने इस पद के लिए अन्य उम्मीदवारों के साथ इंटरव्यू के बाद अपना उम्मीदवार बनाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

राजधानी दिल्ली से सटे और यूपी के नामी गिरामी शहर गाजियाबाद की बेटी सबा हैदर के सामाजिक कार्यों से प्रभावित होकर अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी ने उन्हें डोपेज काउंटी बोर्ड चुनाव में अपना प्रत्याशी बनाया है। डेमोक्रेटिक पार्टी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का ही राजनीतिक दल हैं। यह प्रदेश स्तर का बोर्ड सदस्यता का चुनाव है। जो सीधे तौर पर राज्य में जनसुविधा जनक नीतियां बनाता है। इसमें पूरे प्रदेश से सिर्फ 19 सदस्य चुने जाते हैं, सबा हैदर इस चुनाव में भारतीय मूल की एकमात्र प्रत्याशी है। सबसे खास बात यह है कि सबा हैदर को मूल अमेरिकी नागरिकों का अच्छा समर्थन मिल रहा है और उनके लिए डोनेशन भी एकत्र किया जा रहा है।

Published: undefined

सबा हैदर अमेरिका में योग शिक्षक ट्रेनर है। सबा हैदर पिछले 10 साल से अमेरिका में योग प्रशिक्षण दे रही है। सबा हैदर की असली योग्यता उसका अद्वितीय सामाजिक सेवा करने का विशिष्ट गुण है। वो अमेरिका में इसके लिए जानी जाती है। लॉकडाउन के दौरान उनके कार्यों ने उन्हें अमेरिकियों के दिल मे जगह बनाने का अच्छा अवसर दिया। जिसका फल उन्हें अब मिला है।

यह चुनाव सबा इसी साल 6 नवंबर को होने वाला है और इस चुनाव में 10 लाख वोटर अपना काउंटी बोर्ड मेम्बर चुनेंगे। सबा हैदर को राष्ट्रपति बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने इस पद के लिए अन्य उम्मीदवारों के साथ इंटरव्यू के बाद अपना उम्मीदवार बनाया है। इसमें सबा हैदर एकमात्र दावेदार थीं। इस टैली परिषद चुनाव में 10 लाख से अधिक मतदाता वोट देंगे। अगर सबा हैदर इस काउंटी चुनाव में जीत जाती है, तो वह राज्य स्तरीय निदेशक मंडल की सदस्य बन जाएगी।

Published: undefined

आपको बता दें, सबा हैदर का परिवार गाजियाबाद के पॉश इलाके विजय नगर में रहता है। सबा हैदर अपने पति तबरेज़ अली के साथ शादी होने के बाद अमेरिका में रहने लगी थी वो अपने घर की सबसे बड़ी बेटी हैं, उनके दो छोटे भाई अब्बास हैदर और जीशान हैदर अपनी बहन की उपलब्धियों से बहुत खुश है। जानकरी के अनुसार उनके पिता उत्तर प्रदेश जल विभाग में अभियंता थे, उनकी मां गाजियाबाद में एक स्कूल भी चलाती हैं।

सबा हैदर पहली बार अमेरिका 2007 में गई थी। तब वो अपने पति तबरेज़ अली के साथ अमेरिका पहुंची थी। इसके बाद उन्होंने खुद रोजगार सलाहकार के तौर पर काम करना शुरू किया। वह लगभग 10 वर्षों से योगा शिक्षकों को ट्रेनिंग दे कर अमेरिका में योग का प्रचार कर रही हैं। सबा हैदर सामाजिक कार्यों में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं यह बात उनके छोटे भाई अब्बास अहमद भी कहते हैं। अब्बास अहमद इसे देश और पूरे परिवार के लिए बहुत गर्व की बात बताते हैं और कहते हैं कि है वो दुआ करते हैं की उन्हे इस चुनाव में जीत हासिल हो और वो भारत का नाम दुनिया मे रोशन करें।

Published: undefined

सबा हैदर इसे एक शानदार अवसर बताती है वो कहती है कि वो एक मां, पत्नी और स्मॉल बिजनेस रनर है। वो बिल्कुल एक सामान्य नागरिक है और उन्हें बहुत बडी जिम्मेदारी दी गई है। यह एक बड़ा काम है। सबा अगर चुनाव जीत जाती है तो वो एमी शावेज का स्थान लेंगी जिनका कार्यकाल दिसंबर में खत्म हो रहा है। इस समय डोपेज काउंटी बोर्ड के चेयरमैन डैन क्रोनिन ने मीडिया को बताया है कि इस सीट के लिए कुल 5 प्रत्याशी आवेदक है।

Published: undefined

राज्य सरकार के चुनावी नियमों के मुताबिक एक नए सदस्य को कार्यकाल पूरा होने अथवा इस्तीफा देने के 60 दिन के भीतर उसी राजनीतिक से चुनना होता है। सबा हैदर की कामयाबी यह है कि वो सिर्फ चार महीनों से चर्चा में आई है। मंगलवार के बाद अब कोई आवदेन नही कर सकता है। सबा हैदर अब जीत की मजबूत दावेदार है। सबा हैदर को अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के सहयोगी सादिया कोवर्ट और डॉन डेसर्ट से अच्छा सहयोग मिल रहा है जो इसी चुनाव को अन्य डिस्ट्रिक्ट से लड़ रहे हैं।

Published: undefined

प्रदेश स्तर के इस राज्य में बोर्ड में कुल 19 सदस्य होते हैं। इनमे से 11 डेमोक्रेट है। सबा हैदर की सबसे बड़ी ताकत डोपेज काउंटी में नेपरविल्ले में डिस्ट्रिक्ट 5 है। वो यहीं से प्रतिनिधित्व करेंगी। यहां उन्हें एकतरफा समर्थन मिल रहा है। सबा को एक अन्य डिस्ट्रिक्ट ऑरोरा में अमरीकी नागरिकों और भारतीय मूल के अधिक संख्या वाले निवासियों का साथ मिल रहा है, चूंकि सबा के चुनाव की अचानक से घोषणा हुई है इसलिए उन्हें सहानभूति मिल गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ