देश

बिहार: लगातार तीसरे दिन भी डॉक्टरों की हड़ताल जारी, अपने परिजनों के सामने दम तोड़ते मरीज, अब तक 15 की मौत

अस्पतालों में मौजूद सैंकड़ों मरीजों का जीवन अधर में लटका हुआ है। परिवार वालों के आग्रह करने के बाद भी अस्पताल में कोई उनकी सुनने वाला नहीं है और लोग असहाय स्थिति में अपनी आंखों के सामने अपने प्रियजनों को मरते देखने के लिए मजबूर हैं।

फोटो: सोशल मीडया
फोटो: सोशल मीडया 

बिहार में चल रही जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल मरीजों के लिए मुसीबत बनती जा रही है। लगभग सभी जूनियर डॉक्टरों के हड़ताल पर जाने की वजह से बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो गयी है। हालात इतने खराब हो गए हैं कि राजधानी पटना में अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है। लगातार तीन दिन से अपनी मांगे पूरी किये जाने को लेकर धरने पर बैठे डॉक्टरों के अभाव में अस्पतालों में मरीजों की मौत का सिलसिला जारी है।

दरअसल बिहार के मेडिकल कॉलेजों में पीजी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के छात्रों के नामांकन के विरोध में राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन ने एकजुट होकर मोर्चा खोल दिया है। पटना के पीएमसीएच में मरीजों के हालात बिगड़ने के बावजूद भी वहां के डॉक्टरों ने हड़ताल खत्म नहीं की और इलाज के अभाव में अब तक 15 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा अस्पताल में मौजूद सैंकड़ों मरीजों का जीवन अधर में लटका हुआ है। परिवार वालों के लाखों आग्रह करने के बाद भी अस्पताल में कोई उनकी सुनने वाला नहीं है और लोग असहाय स्थिति में अपनी आंखों के सामने अपने प्रियजनों को मरते देखने के लिए मजबूर हैं।

Published: undefined

सड़क हादसे में घायल अपने पिता को इलाज के लिए जहानाबाद से पटना लेकर पहुंचे एक शख्स ने बताया कि हादसे के बाद उन्हें पटना रेफर किया गया था, लेकिन यहां पहुंचने पर उनका कोई इलाज नहीं हुआ और उसकी आंखों के सामने ही उसके पिता की मौत हो गयी। अस्पताल में मौजूद एक अन्य परिजन ने बताया कि हड़ताल की वजह से उनके बेटे की मौत हो गयी। उन्होंने कहा कि वह उनका इकलौता बेटा था और एमसीए की पढ़ाई कर रहा था।

बता दें कि बिहार के मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा और पटना के सभी सरकारी अस्पतालों में हड़ताल की वजह से मरीजों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिहार में मुख्य रूप से जूनियर डॉक्टरों की मांग है कि एम्स के छात्रों का बिहार में पीजी काउंसिलिंग न किया जाए और सीनियर रेजिडेंट की आयु सीमा को बढ़ाया जाए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ