देश

बिहार: पिंडदानियों के लिए अच्छी खबर! घर बैठे मिलेगी गया पितृपक्ष मेले की सभी जानकारी, ऐप, वेबसाइट लॉन्च

इस वर्ष 29 सितंबर से शुरू होने वाले पितृपक्ष में गया आने वाले पिंडदानियों की सुविधा देने के लिए जिला प्रशासन हर कोशिश कर रहा है। गया के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम खुद सारी चीजों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बिहार के गया पितृपक्ष मेले में अगर आप आ रहे हैं और कोई समस्या है या जानकारी नहीं मिल रही है तो अब चिंता की कोई बात नहीं है। आप घर बैठे अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। घर बैठे आपको पितृपक्ष की सभी जानकारियां एक क्लिक से मिल सकती हैं।

Published: undefined

इस वर्ष 29 सितंबर से शुरू होने वाले पितृपक्ष में गया आने वाले पिंडदानियों की सुविधा देने के लिए जिला प्रशासन हर कोशिश कर रहा है। गया के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम खुद सारी चीजों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि पितृपक्ष मेला महासंगम - 2023 के अवसर पर तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए आईवीआरएस, मोबाइल ऐप पिंडदान गया तथा एक वेबसाइट का लोकार्पण किया गया है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि पिंडदान ऐप, वेबसाइट एवं आईवीआरएस के माध्यम से तीर्थयात्री अपनी जरुरत के अनुसार पूरी जानकारी ले सकते हैं। गया जी आने के पहले तैयारियां के संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उनका मानना है कि यहां आने के पहले अगर लोगों को सभी जानकारियां पहले से उपलब्ध हो जाएंगी, तो लोगों को कम समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि इस ऐप और वेवसाइट पर इस क्षेत्र के होटलों, धर्मशालाओं से लेकर पंडों की सूची, परिवहन व्यवस्था और पर्यटक स्थलों की जानकारी उपलब्ध है। आईवीआरएस के तहत सीधे तौर पर कॉल फ्लो स्थापित कराने की व्यवस्था रखी गई है। इसके माध्यम से संबंधित पदाधिकारियों से सीधा संवाद करते हुए तीर्थयात्री अपनी शिकायतों का समाधान करवा सकते हैं।

Published: undefined


इस वर्ष पितृपक्ष मेला 29 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान देश - विदेश के लाखों तीर्थयात्री अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति और मोक्ष के लिए पिंडदान करने आएंगे। एक अनुमान के मुताबिक इस वर्ष पितृपक्ष में 10 लाख से अधिक लोग आ सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined