देश

बिहार: पटना के पार्को के तालाबों में भी छठव्रती दे सकेंगे भगवान भास्कर को अर्घ्य, जोरों पर तैयारी

बिहार में छठ पर्व को लेकर छठ व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके लिए गंगा तट से लेकर विभिन्न जलाशयों को तैयार करने का काम हो रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बिहार में छठ पर्व को लेकर छठव्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके लिए गंगा तट से लेकर विभिन्न जलाशयों को तैयार करने का काम हो रहा है। इसके तहत पटना के कई पार्को में भी छठव्रतियों को भगवान भास्कर के अर्घ्य देने की व्यवस्था की जा रही है। पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (चिड़ियाघर) सहित राजधानी के अलग-अलग पार्को में अर्घ्य अर्पण करने की व्यवस्था की जा रही है। पटना चिड़ियाघर में झील के पानी की सफाई और आसपास के क्षेत्रों की सफाई कराई जा रही है। झील के ऊपरी हिस्सों को भी व्यवस्थिति करने का कार्य हो रहा है।

Published: undefined

उद्यान प्रशासन का कहना है कि एहतियातन झील में बैरिकेडिंग भी करवाई जा रही है, जिसमें श्रद्धालु गहराई में नहीं जा सके और सुरक्षित रूप से अर्ध्य दे सकें।

उल्लेखनीय है कि चार दिवसीय महापर्व छठ के मौके पर पटना के विभिन्न पार्को के तालाब में स्थानीय लोग काफी संख्या में अर्घ्य के लिए पहुंचते हैं। साफ-सफाई के अलावा इन तालाबों को सजाने और संवारने का काम भी किया जा रहा है। झील और तालाबों के पास व्रतियों के लिए चेजिंग रूम बनाए जा रहे हैं।

Published: undefined

इस साल चिड़ियाघर में 15 हजार से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है, जिसको लेकर तैयारी की जा रही है। इसके अलावे पुनाइचक पार्क, राजवंशी नगर, कंकड़बाग के विभिन्न पार्कों के तालाब, शास्त्रीनगर के पार्क के तालाबों को भी छठ के लिए तैयार करने का कार्य चल रहा है।

Published: undefined

पटना जिला प्रशासन के अधिकारियों ने संभावना जताई है कि कोरोना से राहत मिलने के बाद माना जा रहा है कि इस बार छठ घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु छठ घाटों पर आएंगे। ऐसे में व्रतियों की संख्या में भी वृद्धि होगी।

गंगा नदी के किनारे छठ घाट हो या पार्को में स्थिल तालाबों को छठ व्रतियों के लिए तैयार करने का काम, सभी को खरना के पूर्व तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined