देश

कनाडा ने अपने राजनयिकों को दिल्ली से दक्षिण पूर्व एशिया में किया शिफ्ट, भारत के अल्टीमेटम का असर

एक रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा ने दिल्‍ली में अपने उच्चायोग से कई कर्मचारियों को दक्षिण-पूर्व एशिया में स्‍थानांतरित कर दिया है। कनाडा ने यह कदम भारत द्वारा 10 अक्टूबर तक अपने 62 राजनयिकों में से 41 को भारत से वापस बुलाने का अल्टीमेटम दिए जाने पर उठाया है।

कनाडा ने अपने राजनयिकों को दिल्ली से दक्षिण पूर्व एशिया में किया शिफ्ट
कनाडा ने अपने राजनयिकों को दिल्ली से दक्षिण पूर्व एशिया में किया शिफ्ट फोटोः सोशल मीडिया

भारत द्वारा कनाडा को राजनयिकों की संख्या में समानता के लिए 10 अक्टूबर तक भारत में अपने 62 राजनयिकों में से 41 को वापस बुलाने के लिए कहने के बाद ओटावा ने नई दिल्‍ली में अपने उच्चायोग से कर्मचारियों को दक्षिण-पूर्व एशिया में स्‍थानांतरित कर दिया है। सीटीवी की रिपोर्ट में कहा गया है कि कनाडा ने अपने अधिकांश राजनयिक कर्मचारियों को भारत से निकाल लिया है और उन्हें कुआलालंपुर (मलेशिया) या सिंगापुर में स्थानांतरित कर दिया है।

Published: undefined

हालांकि, नई दिल्ली से उनकी निकासी पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। यह खबर मंगलवार को कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली के दावों के बीच आई है कि सरकार कर्मचारियों की कटौती के मुद्दे पर भारत के साथ कूटनीतिक रूप से बातचीत कर रही है। जोली ने कहा था, “हम भारत सरकार के संपर्क में हैं। हम कनाडाई राजनयिकों की सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेते हैं, और हम निजी तौर पर बातचीत करना जारी रखेंगे क्योंकि हमारा मानना है कि राजनयिक बातचीत तब सबसे अच्छी होती है जब वे निजी रहती हैं।”

Published: undefined

बिगड़ते द्विपक्षीय संबंधों के बीच, भारत ने कनाडा से 10 अक्टूबर तक 41 राजनयिकों को देश से वापस बुलाने को कहा है। भारत में 60 से अधिक कनाडाई राजनयिक तैनात हैं। इस बीच गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा से राजनयिक उपस्थिति में समानता की मांग की गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक सवाल के जवाब में कहा, "यहां राजनयिकों की बहुत अधिक उपस्थिति और हमारे आंतरिक मामलों में उनके हस्तक्षेप को देखते हुए, हमने अपनी संबंधित राजनयिक उपस्थिति में समानता की मांग की है।"

Published: undefined

उन्होंने कहा, "यह देखते हुए कि कनाडाई राजनयिक उपस्थिति अधिक है, हम मानेंगे कि इसमें कमी होगी।" पिछले महीने, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में आरोप लगाया था कि भारतीय खुफिया एजेंट सिख समर्थक खालिस्तान कट्टरपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल हैं। इसके बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए।ट्रूडो के आरोपों के बाद दोनों देशों ने एक-एक राजनयिक को निष्कासित कर दिया। 

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined