देश

छत्तीसगढ़: आर्थिक अपराध ब्यूरो ने निलंबित डीजी मुकेश गुप्ता पर कसा शिकंजा, जल्द हो सकती है गिरफ्तारी

आर्थिक अपराध ब्यूरो में दर्ज़ शिकायत के मुताबिक मुकेश गुप्ता ने नेत्र सर्जन मिकी मेहता की मृत्यु के बाद उनके नाम पर मिकी मेमोरियल ट्रस्ट बनाया और फिर उस ट्रस्ट के खाते में देश-विदेश से भारी मात्रा में अनुदान ग्रहण किया।  

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

भ्रष्टाचार, अनियमितता, सरकारी पद के दुरुपयोग और जासूसी कराने समेत के कई गंभीर आरोपों का सामना कर रहे छत्तीसगढ़ के निलंबित डीजी मुकेश गुप्ता के खिलाफ आर्थिक अपराध ब्यूरो में मामला दर्ज किया गया है। जानकारी के मुताबिक मुकेश गुप्ता के खिलाफ मंगलवार को आर्थिक अपराध ब्यूरो में भारतीय दंड संहिता की धारा –420, 406,120 (बी) के तहत मामला दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि इस मामले में मुकेश गुप्ता की जल्द गिरफ़्तारी हो सकती है।

Published: 06 May 2020, 2:42 PM IST

आर्थिक अपराध ब्यूरो में दर्ज़ शिकायत के मुताबिक मुकेश गुप्ता ने नेत्र सर्जन मिकी मेहता की मृत्यु के बाद उनके नाम पर मिकी मेमोरियल ट्रस्ट बनाया और फिर उस ट्रस्ट के खाते में देश-विदेश से भारी मात्रा में अनुदान ग्रहण किया। आरोप है कि ट्रस्ट के पैसे से मुकेश गुप्ता ने रायपुर में एमजीएम आई हॉस्पिटल का निर्माण काराया। हॉस्पिटल के निर्माण के दौरान न केवल भवन निर्माण संबंधी नियमों का उल्लंघन किया गया बल्कि निगम के सामने गलत शपथ पत्र और दस्तावेज़ भी प्रस्तुत किए गए।

Published: 06 May 2020, 2:42 PM IST

मुकेश गुप्ता ने हॉस्पिटल को बंधक रखकर एसबीआई बैंक की बैरनपुर शाखा से तीन करोड़ का टर्म लोन और दस लाख का कैश क्रेडिट लोन हासिल किया। लोन न चुका पाने के बाद जब एनपीए घोषित हो गया तो गुप्ता ने मोतियाबिंद के ऑपरेशन और इलाज का प्रशिक्षण देने के नाम पर 3 करोड़ का अनुदान सरकार से हासिल किया। हैरानी की बात तो ये है कि एमजीआईएम हॉस्पिटल जो कि एक निजी अस्पताल था, यह रकम उसे सरकारी योजना के तहत प्रदान की गई। हालांकि दस्तावेजों से पता चलता है कि बाद में इस रकम का इस्तेमाल बैंक का कर्ज उतारने के लिए किया गया।

Published: 06 May 2020, 2:42 PM IST

बताया जा रहा है कि अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए गुप्ता ने बैंक के अधिकारियों को विशेष प्रावधान के तहत सेटलमेंट के लिए बाध्य किया। नजीजन सरकारी बैंक को 24 लाख का घाटा हुआ। गुप्ता के खिलाफ़ कई लोगों की शिकायतों के आधार पर विभिन्न मामले दर्ज किए गए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के नज़दीकी माने जाने वाले गुप्ता पर फोन टैपिंग के आरोप भी लग चुके हैं। रमन सिंह सरकार के दौरान गुप्ता एंटी करप्शन ब्यूरो और इंटलिजेंस विभाग में कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं। गौरतलब है कि पिछले साल छत्तीसगढ़ पीडीएस घोटाले में भी गुप्ता का नाम आ चुका है। गुप्ता के साथ-साथ आईपीएस रंजेश सिंह के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया था। कांग्रेस के कुछ नेताओं ने एक पुलिस अधिकारी की आत्महत्या के मामले में भी, गुप्ता के खिलाफ़, जांच कराने की मांग की थी।

Published: 06 May 2020, 2:42 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 May 2020, 2:42 PM IST