देश

CBSE Board Exam: 10वीं-12वीं की परीक्षाओं से जुडी नई अपडेट, दिसंबर में जारी हो सकती है डेटशीट

CBSE ने 1 जनवरी, 2020 से 7 फरवरी, 2020 तक प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित किए जाने की घोषण की थी। इसी के आधार पर बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान दिसंबर में कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने साल 2020 में होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीत से जुड़ी नई जानकारी जारी की है। CBSE आगामी बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट दिसंबर में जारी कर सकता है।

दरअसल CBSE ने हाल ही में प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया था। इसी के आधार पर बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान दिसंबर में कर सकता है। CBSE ने 1 जनवरी, 2020 से 7 फरवरी, 2020 तक प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित किए जाने की घोषण की थी।

Published: undefined

बता दें कि पिछले दो सालों से बोर्ड की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल की जगह फरवरी-मार्च में कराई जा रही हैं और इसीलिए परीक्षा का शेड्यूल जल्दी होने की वजह से डेट शीट भी पहले ही जारी हो जाती है। परीक्षाएं जल्दी कराने के पीछे एक कारण यह भी है कि संबंधित उच्च शिक्षा पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश सत्र शुरू होने से पहले ही बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी किए जा सके।

Published: undefined

पहले देखा जाता था कि बोर्ड का परिणाम देर से आने की वजह से दिल्ली विश्वविद्यालय सहित अन्य विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को बोर्ड रिजल्ट का इंतेजार करना पड़ता था। अब जल्दी परीक्षाएं होंगी तो उनके परिणाम भी जल्दी आएंगे और यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए छात्रों को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Published: undefined

बीते सालों की बात के जाए तो साल 2018 में CBSE ने 24 दिसंबर को परीक्षाओं की डेट शीट जारी की थी। साल 2018 में कक्षा 10 के छात्रों के लिए थ्योरी परीक्षा 21 फरवरी से शुरू हुई थी और कक्षा 12 के लिए यह 15 फरवरी से शुरू हुई थी। बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे सभी छात्र एक्जाम से जुड़ी सभी जानकारियों की अपडेट CBSE की आधिकारिक वेबसाइट से ले सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined