देश

CBSE ने 12वीं की डेटशीट में किया बड़ा बदलाव, यहां चेक करें नया शेड्यूल

सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के प्रैक्टिकल को लेकर आधिकारिक नोटिस पहले ही जारी कर दिया है। सीबीएसई के नोटिस के मुताबिक प्रैक्टिकल, 1 जनवरी 2023 से शरू होगें।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी की थी। अब इस डेट शीट में 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं। पहले 4 अप्रैल को होने वाली 12वीं कक्षा की उर्दू, संस्कृत,कर्नाटक म्यूजिक और टैक्सेशन आदि की परीक्षाएं अब 27 मार्च को ली जाएंगी।

Published: undefined

वर्ष 2023 में होने वाली यह बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। 10वीं की परीक्षाएं 21 मार्च और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं पांच अप्रैल को समाप्त होंगी। सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक बारहवीं कक्षा के लिए जो परीक्षाएं पहले 4 अप्रैल को होनी थी अब वह परीक्षाएं 27 मार्च को आयोजित की जाएंगी।

परीक्षाएं सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शुरू होंगी और दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक के मुताबिक दसवीं कक्षा के लिए पहला टेस्ट पेंटिंग का होगा। 27 फरवरी को दसवीं कक्षा के लिए अंग्रेजी की परीक्षा ली जाएगी। 4 मार्च को विज्ञान की परीक्षा होगी। 11 मार्च को संस्कृत, 15 मार्च को सोशल साइंस, 17 मार्च को हिंदी और 21 मार्च को गणित की परीक्षा ली जाएगी।

Published: undefined

वहीं 12वीं कक्षा के लिए 15 फरवरी को पहली परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप की होगी। 20 फरवरी को हिंदी, 24 फरवरी को इंग्लिश, 28 फरवरी को केमिस्ट्री, 2 मार्च को जियोग्राफी, 6 मार्च को फिजिक्स, 9 मार्च को लीगल स्टडीज, 11 मार्च को गणित, 16 मार्च को बायोलॉजी और 17 मार्च को इकोनॉमिक्स की परीक्षा ली जाएगी।

सीबीएसई के मुताबिक 12वीं कक्षा के लिए 20 मार्च को पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा ली जाएगी, 25 मार्च को बिजनेस स्टडीज, 29 मार्च को हिस्ट्री, 31 मार्च को अकाउंटेंसी, 1 अप्रैल को होम साइंस और 3 अप्रैल को सोशलॉजी की परीक्षा होगी 4 अप्रैल को होने वाली उर्दू, संस्कृत और टैक्सेशन आदि की परीक्षाएं अब 27 मार्च को ली जाएंगी। 5 अप्रैल को साइकोलॉजी की आखरी परीक्षा ली जाएगी। छात्र पूरी डेट शीट सीबीएसई की वेबसाइट पर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

Published: undefined

सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के प्रैक्टिकल को लेकर आधिकारिक नोटिस पहले ही जारी कर दिया है। सीबीएसई के नोटिस के मुताबिक प्रैक्टिकल, 1 जनवरी 2023 से शरू होगें। प्रैक्टिकल की अधिक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर जा सकते हैं। बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा है कि वार्षिक प्रैक्टिकल परीक्षाएं, इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट असेसमेंट 1 जनवरी 2023 से शुरू होने हैं।

सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षाओं का विस्तृत टाइम-टेबल जारी किया गया है। इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि उन्हें किसी भी अन्य डेट शीट या सोशल मीडिया पर शेयर की जाने वाली जानकारी से भ्रमित नहीं होना चाहिए। किसी भी जानकारी की पुष्टि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से की जा सकती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined