देश

सीबीएसई कथित पेपर लीक: केस दर्ज, जांच के लिए एसआईटी का गठन, मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जताया खेद  

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई का पेपर लीक होने पर खेद जताते हुए कहा कि पेपर का कुछ हिस्सा वॉट्सऐप पर लीक हो गया था। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

सीबीएसई कथित पेपर लीक मामले में बोर्ड के रीजनल डायरेक्टर ने दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच में रिपोर्ट दर्ज करा दी है और इस मामले की जांच के लिए एसआईटी का भी गठन हो गया है।

Published: 28 Mar 2018, 3:52 PM IST

इस बीच मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई का पेपर लीक होने पर खेद जताते हुए कहा, “पेपर का कुछ हिस्सा वॉट्सऐप पर लीक हो गया था। पुलिस मामले की जांच कर रही है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं छात्रों और अभिभावक को भरोसा दिलाता हूं कि भविष्य में पेपर लीक का एक भी मामला सामने नहीं आएगा।”

Published: 28 Mar 2018, 3:52 PM IST

सीबीएसई की परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद बोर्ड ने फिर से परीक्षा कराने का फैसला लिया है। बोर्ड ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि 10वीं की गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा को दोबारा कराया जाएगा। बोर्ड ने कहा कि पिछले दिनों ये खबरें आईं कि परीक्षा में गड़बड़ी की घटनाएं हुई। इसे देखते हुए हमने तय किया है कि दोबारा परीक्षा ली जाए, ताकि छात्रों के साथ कोई भेदभाव ना हो।

Published: 28 Mar 2018, 3:52 PM IST

हालांकि बोर्ड ने अभी यह जानकारी नहीं दी है कि परीक्षा किस तारीख को कराया जाएगा, लेकिन सर्कलुर में अगले हफ्ते तक परीक्षा की तारीख वेबसाइट पर आने की बात कही गई है।

Published: 28 Mar 2018, 3:52 PM IST

26 मार्च को सीबीएसई बोर्ड की 12वीं के परीक्षा का पेपर लीक होने की खबर सामने आई थी। खबरों के मुताबिक,12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षा के सेट नंबर तीन के पेपर कथित तौर पर पहले ही वॉट्सएप पर लीक हो चुके थे। जबकि सीबीएसई ने पेपर लीक होने की बात से इनकार किया था। सीबीएसई ने कहा था, “हमने परीक्षा केंद्रों की जांच की और कोई पेपर लीक नहीं हुआ”

इस साल 5 मार्च से केंद्रीय सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हुईं थीं। दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में देशभर से 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख, 38 हजार, 428 जबकि बारहवीं की परीक्षा में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

Published: 28 Mar 2018, 3:52 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 Mar 2018, 3:52 PM IST