देश

कांग्रेस का दावा, एमपी में हैं 60 लाख फर्जी वोटर, पूछा, आबादी बढ़ी 24 फीसदी तो वोटर कैसे 40 फीसदी बढ़ गए?

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने दावा किया है कि मतदाता सूची में हुए फर्जीवाड़े से जुड़ा उनके पास पुख्ता सबूत है। उन्होंने कहा कि हमने राज्य के 100 विधानसभा क्षेत्रों में छानबीन कराई है, जहां 60 लाख फर्जी मतदाताओं की सूची के बारे में पता चला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया कांग्रेस ने दावा किया है कि मध्य प्रदेश में 60 लाख फर्जी मतदाता हैं

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 60 लाख फर्जी मतदाताओं के होने का दावा किया है। बीजेपी पर मतदाता सूची में फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने पूरे मामले की चुनाव आयोग से शिकायत की है। इसपर चुनाव आयोग ने कांग्रेस को मतदाता सूची में सुधार का आश्वासन दिया है। चुनाव आयोग से शिकायत करने के बाद रविवार, 3 जून को मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान दोनों नेताओं ने यह दावा किया कि मतदाता सूची में हुए फर्जीवाड़े का उनके पास पुख्ता सबूत है। कमलनाथ ने कहा कि हमने राज्य के 100 विधानसभा क्षेत्रों में छानबीन कराई है, जहां 60 लाख फर्जी मतदाताओं की सूची के बारे में पता चला है।

Published: 03 Jun 2018, 4:52 PM IST

कमलनाथ ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि पिछले 10 साल में मध्य प्रदेश की आबादी 24 फीसदी बढ़ी है, ऐसे में मतदाताओं की संख्या में 40 फीसदी का इजाफा कैसे हो गया? उन्होंने कहा कि राज्य में जानबूझकर फर्जी मतदाता सूची बनाए जा रहा हैं। कमलनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिनके नाम मध्य प्रदेश की मतदाता सूची में भी है। उन्होंने कहा कि हमने चुनाव आयोग से नई मतदाता सूची बनाए जाने की मांग की है। उन्होंने यह भी मांग की कि मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्यों में मतदाता सूची की जांच होनी चाहिए। कमलनाथ ने आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी ने इस बारे में कोई भी शिकायत नहीं की है, क्योंकि यह काम उसी का है।

कांग्रेस की चुनाव आयोग से 5 मांगें:

  • मतदाता सूची की दोबारा जांच हो
  • जिन्होंने मतदाता सूची में फर्जी मतदाताओं को शामिल किया है उन पर करवाई हो
  • हर रिटर्निंग ऑफिसर से सर्टिफिकेट मांगा जाना चाहिए
  • अगली सूची में भी अगर गड़बड़ी पाई गई तो अधिकारी पर कार्रवाई हो
  • दोषी अधिकारी 6-10 साल तक किसी भी मतदान कार्य में शामिल न किया जाएं

Published: 03 Jun 2018, 4:52 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Jun 2018, 4:52 PM IST