देश

रेलवे बोर्ड के सदस्य के पत्र पर कांग्रेस ने पूछा सवाल- क्या सीबीआई इसकी भी करेगी जांच?

रेलवे बोर्ड के सदस्य द्वारा लिखे गए पत्र में विभिन्न जोनल रेलवे पर होने वाले बिंदुओं को शामिल करते हुए असुरक्षित पक्ष पर पांच घटनाओं पर प्रकाश डाला गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

सीबीआई बालासोर ट्रिपल ट्रेन हादसे की जांच कर रही है, वहीं कांग्रेस ने बुधवार को रेलवे बोर्ड के एक सदस्य द्वारा लिखे गए एक पत्र में उजागर किए गए पांच मामलों पर सवाल उठाया और पूछा कि क्या एजेंसी इसकी भी जांच करेगी। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रेलवे बोर्ड के सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर आर.एन. संडे द्वारा इस साल 3 अप्रैल को महाप्रबंधकों को लिखे पत्र पर प्रकाश डाला। एक ट्वीट में उन्होंने कहा, जब सीबीआई बालासोर ट्रेन हादसे की जांच कर रही है, तो क्या यह भी पूछताछ करेगी कि यह पत्र क्यों लिखा गया और इसके बाद क्या कार्रवाई की गई?

Published: undefined

रेलवे बोर्ड के सदस्य द्वारा लिखे गए पत्र में विभिन्न जोनल रेलवे पर होने वाले बिंदुओं को शामिल करते हुए असुरक्षित पक्ष पर पांच घटनाओं पर प्रकाश डाला गया है। सुंदर द्वारा महाप्रबंधकों को लिखे पत्र में इन घटनाओं को चिंताजनक और गंभीर चिंता का विषय बताया गया है।

स्विच या टर्नआउट बदलने के लिए ब्लॉक के बाद बिंदुओं के उचित परीक्षण के बिना सिगनल गियर को एसएंडटी कर्मचारियों द्वारा फिर से जोड़ा गया था, प्रारंभिक कार्यों के दौरान गलत वायरिंग, सिग्नल विफलताओं को ठीक करना आदि, इस तरह की प्रथाएं मैनुअल और कोडल प्रावधानों के कमजोर पड़ने को दर्शाती हैं। ट्रेन संचालन में और इसे रोकने की जरूरत है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि उपरोक्त घटनाओं से पता चलता है कि रेलवे बोर्ड के बार-बार निर्देश के बावजूद, जमीनी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है और सिग्नल कर्मचारी साइट से पत्राचार की जांच किए बिना सिग्नल क्लियर करने के लिए शॉर्ट कट तरीके अपना रहे हैं और बिना ऑपरेटिंग स्टाफ के साथ डिस्कनेक्शन या री कनेक्शन मेमो के उचित आदान-प्रदान के।

पत्र में लिखा, इंजीनियरिंग कर्मचारियों के साथ संयुक्त कार्य, सिग्नल रखरखाव और आईआरएसईएम में निहित डिस्कनेक्शन की आवश्यकता वाले अन्य मरम्मत कार्यों को संयुक्त गतिविधियों के मामले में इंजीनियरिंग कार्यों के पूरा होने के बाद सिग्नलिंग गियर्स के परीक्षण के लिए समय अवधि केटरिंग प्रावधानों को इंगित करना चाहिए। गियर को उचित परीक्षण के बाद ही पता लगाने के लिए फिर से जोड़ा जाना चाहिए।

Published: undefined

पत्र में कहा गया कि,यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि बड़ी संख्या में बुनियादी ढांचे के कार्य प्रगति पर हैं, इनमें कड़े लक्ष्यों के साथ हर स्तर पर खुली लाइन के अधिकारियों और कर्मचारियों को शामिल करने की आवश्यकता होती है, हालांकि, समय पर काम शुरू करने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को सिग्नलिंग की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए संवेदनशील बनाने की आवश्यकता है। सुरक्षा की दृष्टि से प्रणाली अत्यंत महत्वपूर्ण है। मंडल और मुख्यालय स्तर पर साप्ताहिक सुरक्षा बैठकों में इन पहलुओं की समीक्षा करने की आवश्यकता है।

मेंबर इन्फ्रास्ट्रक्चर ने इस साल जनवरी से मार्च तक कई ट्रेनों से जुड़ी पांच घटनाओं पर भी प्रकाश डाला। पहली घटना 23 जनवरी को लखनऊ में ट्रेन नंबर 22454 से संबंधित हुई थी, जिसे वाशिंग लाइन क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए एनईआर के स्वागत के लिए संकेत दिया गया था।

इसने कहा कि निर्माण उत्खननकर्ताओं द्वारा कई केबल कटौती के कारण, केबलों के सुधार के बाद पत्राचार का परीक्षण नहीं किया गया था और होम सिग्नल को दूर करने के लिए पुन: कनेक्शन दिया गया था।

Published: undefined

दूसरी घटना 8 फरवरी को होसदुर्गा स्टेशन पर हुई, जहां ट्रेन नंबर 12649 के लिए कॉमन लूप से अप मेन लाइन के लिए रूट निर्धारित किया गया था, इसके लिए रिवर्स में प्वांइट 64 और 65 की आवश्यकता थी, लेकिन ड्राइवर ने साइट पर प्वॉइंट 65 को नॉर्मल देखा। पत्र में कहा गया है, बीपीएसी की विफलता में भाग लेने के दौरान सिग्नल मेंटेनर द्वारा अपनाया गया शॉर्टकट है।

इसी तरह, तीसरी घटना 18 फरवरी को लुधियाना रेलवे स्टेशन पर हुई थी, ट्रेन संख्या 22480 की पावर सिग्नल मूवमेंट के दौरान प्वाइंट 286 पर पटरी से उतर गई थी। पत्र में कहा गया है, प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि टीआरआर कार्य के बाद उल्टा उचित आवास सुनिश्चित किए बिना बिंदु को फिर से जोड़ दिया गया है।

चौथी घटना की सूचना 28 फरवरी को खारकोपर रेलवे स्टेशन पर मिली, जहां पीएफ-1 के स्वागत के लिए सीधी रूट सिग्नल वाली डीएन लाइन लोकल आपातकालीन एक्स-ओवर 101 के ऊपर से गुजरते समय पटरी से उतर गई।

Published: undefined

प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि ऑटो सेक्शन को चालू करने के लिए प्रारंभिक कार्य के दौरान रिले रूम में गलत वायरिंग की गई थी। पिछली घटना की सूचना 22 मार्च को बगरतवा रेलवे स्टेशन पर दी गई थी, जहां अप मेन लाइन से डिस्पैच के लिए सिग्नल देने वाली एक मालगाड़ी आपातकालीन एक्स-ओवर (101ए/बी) के माध्यम से डाउन मेन लाइन पर आ गई थी।

Published: undefined

यह कहा, प्वाइंट को टीडब्ल्यूएस द्वारा टी/ओ के प्रतिस्थापन के लिए ट्रैफिक ब्लॉक के बाद उचित परीक्षण के बिना एस एंड टी कर्मचारियों द्वारा फिर से जोड़ा गया था। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना को लेकर केंद्र की आलोचना की है। इसमें 288 लोगों की मौत हो गई और 1,000 से अधिक घायल हो गए।

विपक्ष रेल मंत्री के इस्तीफे की मांग कर रहा है। वैष्णव ने बालासोर ट्रेन हादसे की जांच सीबीआई को सौंपी थी। वैष्णव ने यह भी कहा कि दुर्घटना इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण हुई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined