देश

रक्षा सौदों पर भी कोरोना का कहर, तीनों सेनाओं के आधुनिकीकरण पर लगा ब्रेक, सरकार ने दिए डील रोकने के आदेश!

खबर के मुताबिक रक्षा मंत्रालय की ओर से तीनों सेनाओं से अपने आधुनिकीकरण के लिए किए जा रहे रक्षा सौदों को फिलहाल रोकने के लिए कहा गया है। मंत्रालय का कहना है कि कोविड-19 की वजह से बजट में कटौती को देखते हुए हमने यह फैसला लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत पहले से ही खराब थी। वहीं कोरोना वायरस और लॉकडाउन ने स्थिति और भी गंभीर कर दी है। सरकार को अब अपने बड़े सौदे टालने पड़ रहे हैं। यहां तक की रक्षा सौदों पर भी इसका असर पड़ा है। आजतक की खबर के मुताबिक रक्षा मंत्रालय की ओर से तीनों सेनाओं से अपने आधुनिकीकरण के लिए किए जा रहे रक्षा सौदों को फिलहाल रोकने के लिए कहा गया है। मंत्रालय का कहना है कि कोविड-19 की वजह से बजट में कटौती को देखते हुए हमने यह फैसला लिया है।

Published: 23 Apr 2020, 2:00 PM IST

इंडिया टुडे के अनुसार रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने को बताया कि सेना, नौसेना और वायु सेना से कहा है कि जब तक देश में कोविड-19 की स्थिति बनी रहती है, तब तक वे अपनी पूंजी अधिग्रहण प्रक्रियाओं (रक्षा डील) को रोक दें। तीन सेनाओं से सभी रक्षा सौदों पर रोक लगाने के लिए कहा गया है, जो अलग-अलग चरणों में हैं।

Published: 23 Apr 2020, 2:00 PM IST

गौरतलब है कि तीनों सेनाओं का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। इसके लिए कई रक्षा सौदे किए गए हैं। इस पर बातचीत अलग-अलग चरणों में है। भारतीय वायु सेना फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान और रूस से एस -400 वायु रक्षा हथियार प्रणाली के लिए भुगतान करने की प्रक्रिया में है। जबकि, सेना भी अमेरिका और रूस सहित विभिन्न देशों से टैंक, आर्टिलरी गन और असॉल्ट राइफल भी ले रही है।

Published: 23 Apr 2020, 2:00 PM IST

वहीं, नौसेना ने हाल ही में अमेरिका से 24 मल्टीरोल हेलिकॉप्टरों के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। लेकिन सभी रक्षा डील को फिलहाल के लिए रोक दिया गया है। स्थिति सामान्य होने के बाद इन सभी डीलों को लकर बातचीत आगे बढ़ने की उम्मीद है।

Published: 23 Apr 2020, 2:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Apr 2020, 2:00 PM IST