देश

लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद समेत यूपी के 15 जिलों के हॉट स्पॉट इलाके सील, सभी दुकानें रहेंगी बंद, मीडिया को भी मनाही

कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलते हुए देख अब योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए उत्तर प्रदेश के 15 जिलों को पूरी तरह से सील करने का फैसला लिया है। इन जिलों के हॉटस्पॉट इलाकों को 15 अप्रैल सुबह तक पूरी तरह से सील किया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलते हुए देख अब योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए उत्तर प्रदेश के 15 जिलों को पूरी तरह से सील करने का फैसला लिया है। इन जिलों के हॉटस्पॉट इलाकों को 15 अप्रैल सुबह तक पूरी तरह से सील किया जाएगा। इस दौरान किसी भी वाहन को जिलों में बिना पास के प्रवेश नहीं मिलेगा। इनमें लखनऊ, आगरा और गाजियाबाद जैसे बड़े जिले भी शामिल हैं। इसी के साथ यह भी आदेश‌ दिया गया है कि 30 अप्रैल तक कोई भी बिना मास्क लगाए अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकेगा।

Published: 08 Apr 2020, 4:54 PM IST

योगी सरकार का कहना है कि इन जिलों के हॉटस्पॉट एरिया को पूरी तरह सील किया जा रहा है। इस दौरान कोई दुकानें नहीं खुलेंगी, सिर्फ आश्वयक वस्तुओं की होम डिलिवरी होगी। इसके साथ ही केवल कर्फ्यू पास वालों को घर से निकलने की इजाजत दी जाएगी। इसके अलावा लोगों को राहत देने के लिए आदेश दिया गया है कि लोन आदि के मामले में 31 मई तक कोई बैंक किसी किसान को नोटिस जारी नहीं करेगा।

Published: 08 Apr 2020, 4:54 PM IST

किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं: मुख्य सचिव

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि इन 15 जिलों में कोविड-19 संक्रमण का लोड ज्यादा है। इन जिलों के चिह्नित इलाकों को पूरी तरह सील किया जाएगा। इस दौरान यहां किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। सभी लोगों को उनके घर पर ही जरूरी चीजें मुहैया करवाई जाएंगी। सभी प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे। अगर कोई ऑफिस या फैक्ट्री जा रहा है तो निजी वाहन की जगह गाड़ी पूल करके जाएं। उन्होंने बताया कि कम्युनिटी स्प्रेड न हो इसलिए ये निर्णय लिया गया है।

Published: 08 Apr 2020, 4:54 PM IST

इन जिलों में इतनी जहगों पर रहेगी पूर्ण प्रतिबंध

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि आगरा में 22 , गाजियाबाद में 13, गौतमबुद्धनगर में 12, कानपुर में 12, वाराणसी में 4, शामली में 3, मेरठ में 7, बरेली में 1, बुलंदशहर में 3, बस्ती में 3, फिरोज़ाबाद में 3, सहारनपुर में 4, महाराजगंज में 4, सीतापुर में 1 और लखनऊ में 8 बड़े और 4 छोटे हॉटस्पॉट हैं। इस सभी हॉटस्पॉट इलाकों को पूरी तरह से सील करने के आदेश दिए गए हैं। अब इन जिलों में केवल उन्हीं वाहनों की एंट्री होगी जिनके पास वैध पास होंगे।

Published: 08 Apr 2020, 4:54 PM IST

बता दें इससे पहले बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी टीम 11 (11 समितियां) की बैठक में कई अहम आदेश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और पुलिसकर्मियों का ध्यान रखा जाए। सीएम ने इस दौरान पूरे यूपी को सैनिटाइज करने पर भी जोर दिया। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराया जाए।

Published: 08 Apr 2020, 4:54 PM IST

किसी जिले में कितने केस

उत्तर प्रदेश में कोरोना के 328 मामले सामने आए हैं, जिसमें 281 एक्टिव केस है। तीन लोगों की मौत हो चुकी है और 21 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के 58, आगरा में 49, मेरठ में 25, गाजियाबाद में 23, लखनऊ में 21, कानपुर में 16, शामली में 14, सहारनपुर में 12 केस सामने आ चुके हैं।

Published: 08 Apr 2020, 4:54 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Apr 2020, 4:54 PM IST