देश

कोरोना का कहर: मास्क के उपयोग को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने दी यह जरूरी सलाह, बताया कब और कैसे करें इस्तेमाल

कोरोना से संक्रमण के शिकार लोगों को क्वारनटीन किया गया है। ऐसे लोगों पर डॉक्टर भी नजर रखे हुए हैं। सरकार भी लोगों को इससे बचने के लिए लगातार हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने कह रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस महामारी से दुनिया के 200 से ज्यादा देश ग्रस्ति हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसके संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है। लोगों को अपने घरों में ही रहने की सलाह दी जा रही है। वहीं इसके संक्रमण के शिकार लोगों को क्वारनटीन किया गया है। ऐसे लोगों पर डॉक्टर भी नजर रखे हुए हैं। सरकार भी लोगों को इससे बचने के लिए लगातार हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने कह रही है। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश के लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरा ध्‍यान रखने के साथ चेहरे को कवर करने के लिए मास्‍क के इस्‍तेमाल की सलाह दी है। एडवाइजरी में कहा गया है कि मेडिकल स्‍टाफ से इतर आम लोग संक्रमण से बचाव के लिए होममेड फेस कवर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Published: undefined

एडवाइजरी के मुताबिक, 'हम सभी इस बात से अच्‍छी तरह वाकिफ हैं कि कोविड-19 के इनफेक्‍शन से बचाव के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग और खुद को स्‍वच्‍छ और संक्रमण मुक्‍त रखना अहम है। कुछ देशों की ओर से होममेड फेस कवर को आम लोगों को संक्रमण से बचाव के लिहाज से कारगर बताया गया है। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए यह होममेड कवर अच्‍छा उपाय हैं। यह कोरोना वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने में और स्‍वस्‍थ रहने में मददगार हैं।' यह सलाह दी जाती है कि ऐसे लोग जो स्‍वास्‍थ्‍यगत समस्‍या का सामना नहीं कर रहे हैं और जिन्‍हें सांस लेने में कोई परेशानी भी नहीं है, वे बार-बार यूज किए जाने वाले होममेड फेसकवर का उपयोग कर सकते हैं। खासतौर पर तब, जब आप घर से किसी आवश्‍यक काम से बाहर निकलते हैं, इससे आपको सामुदायिक संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी।

Published: undefined

बता दें कि कोरोना महामारी से देश में संकट बढ़ता ही जा रहा है। अब तक 2900 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 77 लोगों की मौत हुई है। देशभर में अभी तक कुल संक्रमित 2902 हो गए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 601 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इन्हीं 24 घंटे के भीतर 12 मौतें भी हुईं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined