देश

भ्रष्टाचार मुक्त भारत का नारा झूठा : सर्वे से खुलासा, अब भी रिश्वत देता है इंडिया

लोकल सर्किल्स के सर्वे से पता चला है कि देश के 84 फीसदी नागरिकों ने लोकल विभागों को रिश्वत दी है, क्योंकि इसके बिना उनका काम नहीं होता है। बीते एक साल में 45 फीसदी लोगों ने रिश्वत देने की बात मानी है

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

भ्रष्टाचार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मशहूर नारा है कि ‘न खाऊंगा, न खाने दूंगा।’ उन्होंने इसी साल स्वतंत्रता दिवस पर कहा था कि 2022 में जब भारत अपनी आजादी के 75 साल मना रहा होगा, तो देश भ्रष्टाचार मुक्त हो चुका होगा। लेकिन लोकल सर्किल्स के इंडिया करप्शन सर्वे 2017 से सामने आया है कि भ्रष्टाचार खत्म होना तो दूर उसमें कमी के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं। सर्वे दिखाता है कि देश के 84 फीसदी नागरिकों को सरकारी कामों के रिश्वत देना पड़ती है। यह सर्वे पिछले एक साल के हालात पर है।

लोकल सर्किल्स का यह सर्वे देश के 200 शहरों में हुआ है जिसमें एक लाख से ज्यादा लोगों की राय ली गई है। राज्य स्तर पर भी सर्वे किया गया और 12 राज्यों के लोगों की राय जानी गई।

Published: undefined

सर्वे के नतीजों से सामने आया है कि देश के 84 फीसदी नागरिकों ने सरकारी कामों के लिए रिश्वत दी है। जिन विभागों में रिश्वत के बिना काम नहीं होता उनमें, म्यूनिसिपल कार्पोरेशन, पुलिस, वैट, संपत्ति पंजीकरण, बिजली कनेक्शन आदि विभाग हैं। वहीं 45 फीसदी ने बीते एक साल के दौरान किसी न किसी काम के लिए रिश्वत देने की बात स्वीकार की है।

Published: undefined

सर्वे में शामिल 51 फीसदी लोगों का कहना है कि उनकी राज्य सरकारों ने पिछले एक साल में भ्रष्टाचार रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। सिर्फ नौ फीसदी लोगों का कहना है कि भ्रष्टाचार की शिकायत की हेल्पलाइन काम करती है।

Published: undefined

इस सवाल पर कि आखिर लोग रिश्वत देते ही क्यों हैं, सर्वे में शामिल 36 फीसदी लोगों का कहना है कि रिश्वत देना उनकी मजबूरी है क्योंकि इसके लिए उन पर दबाव बनाया गया, वर्ना उनका काम नहीं होता।

Published: undefined

जब लोगों से पूछा गया रिश्वत में क्या देते हैं तो तो ज्यादातर का कहना था कि नकद यानी कैश पैसा ही रिश्वत देने का सबसे अहम तरीका है।

Published: undefined

नागरिकों का कहना है कि कई लोकल विभागों का कम्प्यूटरीकरण होने के बावजूद रिश्वत के बिना काम नहीं होता। हालांकि कुछ का कहना है कि विभागों में लगे सीसीटीवी कैमरा से कुछ फर्क पड़ा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined