देश

दिल्लीः रातों-रात मकबरे के मंदिर में बदलने पर उप-मुख्यमंत्री सिसोदिया ने दिये जांच के आदेश

राजधानी दिल्ली में एक मकबरे को रातों-रात मंदिर में बदलने की घटना को गंभीरता से लेते हुए राज्य के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जांच का आदेश दिया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया दिल्ली के हुमायूंपुर गांव में रातों-रात मंदिर में तब्दील हुआ मकबरा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव के हूमायूंपुर गांव में रातों-रात एक प्राचीन मकबरे को मंदिर में तब्दील किए जाने की घटना से विवाद खड़ा हो गया है। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस घटना के जांच के आदेश दे दिए हैं। सिसोदिया ने कला, संस्कृति और भाषा विभाग (एसीएल) की सचिव को जांच कर शनिवार तक रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया है। उप-मुख्यमंत्री ने सचिव को दिए अपने आदेश में कहा कि “किसी धरोहर संपत्ति को नुकसान पहुंचाना कानून के खिलाफ है और ये एक गंभीर अपराध है। कला, संस्कृति एवं भाषा विभाग की सचिव (एसीएल) घटना के ब्योरे और उनके द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए कल तक एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपें।”

राजधानी दिल्ली में हुई इस घटना की जानकारी शुक्रवार को मीडिया में खबर आने के बाद सामने आई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तुगलक काल का बना एक मकबरा रातों-रात मंदिर में बदल गया और किसी को इसका पता तक नहीं चला। इस घटना के बाद से हूमायूंपुर गांव के दो वर्गों के बीच तनाव का माहौल है और दोनों पक्षों की तरफ से अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। एक समुदाय यहां पर सदियों पुराना मंदिर होने का दावा कर रहा है, जबकि दूसरा समुदाय यहां मकबरा होने की बात कह रहा है।

Published: 05 May 2018, 4:47 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 05 May 2018, 4:47 PM IST