देश

पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी पर ईडी की कार्रवाई जारी, हांगकांग की 255 करोड़ की संपत्ति जब्त

पीएनबी घोटाला मामले में मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय ने एक और बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने हांगकांग में नीरव मोदी की संप‍त्ति जब्‍त की है। इस संपत्ति की कीमत 255 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  पीएनबी घोटाले में ईडी ने की नीरव मोदी की 255 करोड़ की सम्पत्ति जब्त  

पीएनबी को 14 हजार करोड़ों रुपये का चूना लगाकर विदेश भागने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ ईडी ने कड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने अर्थशोधन निवारण अधिनियम 2002 (पीएमएलए) के तहत कारोबारी नीरव मोदी के हांगकांग स्थित 255 करोड़ रुपये के कीमती सामान को जब्त किया है। पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी पर इसके पहले भी ईडी ने कार्रवाई की है और अब तक ईडी 4744 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त कर चुकी है। कुछ दिन पहले ही अलग-अलग ठिकानों से उसकी करीब 637 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई थी। उसमें न्यूयॉर्क और लंदन में मौजूद उसके घर, हीरे आदि के आभूषण, विदेशी खातों में जमा पैसे और मुंबई की प्रोपर्टी भी शामिल थी।

Published: undefined

मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत नीरव मोदी और अन्य आरोपियों के खिलाफ ईडी की कार्रवाई कर रहा है। जिसके तहत ईडी ने नीरव मोदी की विदेश में मौजूद संपत्ति को जब्त किया है। इसमें विदेश स्थित बैंक खाते में जमा रकम, फ्लैट और अन्य संपत्तियां शामिल हैं। आरोपियों की विदेश स्थित अन्य संपत्तियों की जानकारी भी जुटाई जा रही है ताकि उन्हें भी जब्त किया जा सके।

अभी कुछ दिन पहले ही सूरत की एक अदालत ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी को टैक्स चोरी के एक मामले में भगोड़ा घोषित किया था। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने हीरे के आयात पर लगने वाले सीमा शुल्क की कथित चोरी करने को लेकर उसके खिलाफ मामला दर्ज कराया था।

बता दें कि नीरव मोदी ने अपने मामा मेहुल चौकसी से साथ मिलकर पीएनबी को 14 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाया था। सीबीआई भी इस मामले में जांच कर रही है। मामला सामने आने के बाद दोनों कारोबारी अपने परिवार के साथ देश छोड़कर भाग गए हैं। मेहुल फिलहाल एंटीगा में है, लेकिन नीरव को फिलहाल कोई पता नहीं है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ